avdertisement
Anil Vij

लोग अब पुलिस के आनलाइन पोर्टल हरसमय पर हस्ताक्षरयुक्त प्रमाणपत्र हासिल कर सकते हैं : विज

चंडीगढ़ : हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा है कि पुलिस के ऑनलाइन पोर्टल ‘हरसमय’ पर अब प्रदेश के लोगों को डिजिटल हस्ताक्षरयुक्त प्रमाण पत्र प्राप्त होंगे। इसके प्रथम चरण में क्यूआर कोडय़ुक्त चरित्र प्रमाण पत्र, किरायेदार सत्यापन प्रमाण पत्र तथा पुलिस क्लीयरेंस प्रमाण पत्रों की सेवाएं मिलेगी। उन्होंने आज यह ऑनलाइन सेवा अपने कार्यालय में आरम्भ की। उन्होंने कहा कि इससे पहले आम लोगों को पुलिस प्रमाण पत्रों पर हस्ताक्षर करवाने के लिए थानों तथा पुलिस अधिक्षक कार्यालयों में चक्कर लगाने पडते थे लेकिन इस सुविधा के आरम्भ होने से लोगों को अब उनके घरों पर ही हस्ताक्षरयुक्त प्रमाण पत्र प्राप्त होंगे। इन प्रमाणपत्रों की सत्यता जांच के लिए क्यूआर कोड़ लगा होगा, जिससे तुरन्त सही या फर्जी प्रमाण का पता लग सकेगा। 

कार्यक्रम के दौरान गृह सचिव विजय वर्धन, पुलिस महानिदेशक मनोज यादव, एडीजीपी ए एस चावला सहित अनेक पुलिस अधिकारी मौजूद थे। पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने कहा कि पुलिस द्वारा प्रथम चरण उक्त तीन सेवाओं की शुरुआत की है, इससे राज्य के नागरिकों को प्रमाण पत्रों पर हस्ताक्षर करवाने के लिए पुलिस कार्यालयों या थानों में नही जाना होगा। भविष्य पुलिस कर्मचारी जांच, नौकर सत्यापन, धमकी सत्यापन जैसी अन्य सुविधाओं को भी इसमें शामिल किया जाएगा। इस सेवा के आरम्भ होने से राज्य का कोई भी व्यक्ति किसी भी स्थान पर इसका लाभ ले सकता है।

श्री यादव ने बताया कि इन सेवाओं के शुरु होने से पहले लोगों द्वारा ऑनलाइन सेवा का प्रयोग तो किया जाता था लेकिन हस्ताक्षर करवाने के लिए पुलिस कार्यालयों नहीं जाने के कारण काफी संख्या में प्रमाण पत्र लम्बित पड़े थे। इस सेवा से अब इनका शीघ्र निपटान होगा। इसके पश्चात पोर्टल पर नागरिक अपनी सुविधानुसार प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।होमगार्ड के जवानों के मानदेय में लगभग 33 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। इससे अब उनका मासिक मानदेय 18 हजार से बढकऱ 27 हजार हो जाएगा। श्री विज ने सोनीपत में ट्रैफिक पुलिस के जवान के साथ हुए घटनाक्रम पर बोलते हुए कहा कि इस संबंध में पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच करने के लिए एक टीम का गठन कर दिया है। उन्होंने कहा कि इस मामले में सभी आरोपियों को शीघ्र ही गिरफ्तार किया जाएगा।