PM Modi, Covid 19

PM मोदी ने 20 लाख करोड़ रुपए के विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की, आत्मनिर्भरता और स्थानीय उत्पादन पर दिया जोर

नई दिल्ली: ‘आत्मनिर्भर भारत’ के महत्व को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को एक विशेष आíथक पैकेज की घोषण की जो कोरोना संकट से जुड़ी पूर्व की आर्थिक घोषणाओं, रिजर्व बैंक के फैसले सहित करीब-करीब 20 लाख करोड़ रुपए का है। प्रधानमंत्री ने कोविड-19 के मद्देनजर लागू देशव्यापी लॉकडाउन के बीच राष्ट्र के नाम संबोधन में इस आशय की घोषणा की । उन्होंने यह भी कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण, लॉकडाउन 4 पूरी तरह नए रंग रूप वाला होगा, नए नियमों वाला होगा।

मोदी ने कहा, ‘‘ कोरोना संकट का सामना करते हुए, नए संकल्प के साथ मैं आज एक विशेष आíथक पैकेज की घोषणा कर रहा हूं। ये आर्थिक पैकेज, आत्मनिर्भर भारत अभियान की अहम कड़ी के तौर पर काम करेगा । ’’  प्रधानमंत्री ने कहा कि हाल में सरकार ने कोरोना संकट से जुड़ी आíथक घोषणाएं की थीं, रिजर्व बैंक ने फैसले किये थे।  और आज जिस आíथक पैकेज का ऐलान हो रहा है.उसे जोड़ दें तो ये करीब-करीब 20 लाख करोड़ रुपए का है।

मोदी ने कहा, ‘‘यह पैकेज भारत की जीडीपी का करीब-करीब 10 प्रतिशत है ।’’ मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को सिद्ध करने के लिए इस पैकेज में भूमि, श्रमिक, नकदी और कानून सभी पर बल दिया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ये आíथक पैकेज हमारे कुटीर उद्योग, गृह उद्योग, हमारे लघु-मंझोले उद्योग, हमारे एमएसएमई के लिए है तथा लोगों की आजीविका का साधन एवं आत्मनिर्भर भारत के हमारे संकल्प का मजबूत आधार है।  उन्होंने लॉकडाउन के चौथे चरण के संबंध में कहा कि उन राज्यों से जो सुझाव मिल रहे हैं, उनके आधार पर लॉकडाउन 4 से जुड़ी जानकारी भी आपको 18 मई से पहले दी जाएगी ।