ludhiana

ऑनलाइन एडमिशन शुरू, लॉकडाऊन का दिख रहा असर



लुधियाना: शिक्षा विभाग ने कोरोना वायरस के चलते स्कूलों में हुई आऊटब्रेक का फायदा लेते हुए चाहे ऑनलाइन एडमिशन शुरू कर दी है लेकिन इन एडमिशन पर लॉकडाऊन का पूरा असर नजर आ रहा है, क्योंकि स्कूल प्रबंधक तो सोशल मीडिया के माध्यम से एडमिशन फार्म अपलोड कर रहे हैं लेकिन ज्यादातर अभिभावकों के पास स्मार्टफोन है ही नहीं। 


टीचर्स की दिक्कत है वह घर- घर नहीं जा सकते, अभिभावक प्रोफॉर्मा भर नहीं सकते, ऐसे में एडमिशन कैसे हो पाए। प्राइवेट स्कूलों से आगे निकलने की होड़ में शिक्षा विभाग में ऑनलाइन प्रोफॉर्मा जारी किया हैं जिसको स्कूल अभिभावकों तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया जा रहा है लेकिन स्मार्टफोन न होने के चलते लोगों को एडमिशन की जानकारी ही नहीं। स्कूल प्रमुख भी मानते हैं कि लॉकडाऊन का असर इस बार एडमिशंस पर जरूर नजर आएगा।

सोशल मीडिया के माध्यम से दी जा रही जानकारी, पर नहीं मिल रहा रिस्पांस

पुष्पिंदर कौर (इंचार्ज गवर्नमैंट प्राइमरी स्कूल नंबर 5) का कहना है कि एडमिशन का ऑनलाइन प्रोफॉर्मा तो भेजना शुरू कर दिया है, पर स्कूल के ज्यादातर अभिभावकों के पास स्मार्टफोन नहीं है लेकिन फिर भी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से एडमिशन प्रोफॉर्मा भेज कर जानकारी दी जा रही है। लेकिन अभी तक कोई रिस्पांस नहीं मिल रहा। उज्जवलवीर सिंह (प्रिंसीपल गवर्नमेंट स्कूल ढंडारी कला) ने कहा कि हमारे क्षेत्र में ज्यादातर मजदूर परिवार रहते हैं कुछ तो एडमिशंस को लेकर जागरूक हैं, लेकिन दिक्कत है कि प्रोफॉर्मा भरना नहीं आता, स्मार्टफोन न होने के चलते फार्म उभर नहीं सकते इसलिए अभी एडमिशंस पूरी तरह से नहीं हो पा रहे। वहीं मनिंदर सिंह (इंचार्ज गवर्नमैंट मीडिल स्कूल ग्यासपुरा) ने कहा कि हम लोग जितना हो सके प्रोफॉर्मा भेज रहे हैं लेकिन दिक्कत तो है क्योंकि इस क्षेत्र में ज्यादा मजदूर तबका रहता है जिनके पास या तो फोन में डाटा नहीं है या फिर स्मार्टफोन नहीं है। जिससे अभी रिस्पांस कम मिल रहा है।