Oily skin care tips, beauty care tips at home

इस घरेलू तरीके को अपनाएं Oily Skin से छुटकारा पाएं

आज कल हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है, जिसके लिए कई लोग बाजारू प्रोडक्ट्स तक का इस्तेमाल भी करते हैं। कहीं-ना-कहीं वो प्रोडक्ट्स आपकी खूबसूरती को कुछ समय या दिनों तक तो कायम रखते हैं लेकिन बाद में वो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। कुछ लोगों को ऑयली स्किव होने के कारण भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जैसे कि- पिंपल्स और ब्लैकहेड्स/व्हाइटहेड्स की समस्या हो जाती है।
तो आइए आपको बताएं ऑयली स्किन से कैसे आप घरेलू तरीकों को अपनाकर पा सकते हैं आसानी से छुटकारा...


जानकारी के लिए बता दें कि ऑयली स्किन वालों को बहुत ज़्यादा स्क्रब भी नहीं करना चाहिए, लेकिन डेड स्किन हटाने के लिए थोड़ी स्क्रबिंग ज़रूरी है। त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक, ऐसी स्किन वालों को होममेड स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए।


- यदि आपकी स्किन ऑयली है तो त्वचा विशेषज्ञ हार्श स्क्रब के इस्तेमाल से परहेज की सलाह देते हैं। स्किन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इससे त्वचा को और नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में खीरा यानी कुकुम्बर स्क्रब बहुत अच्छा होता है।

दरअसल, खीरे में मौजूद गुण त्वचा के अतिरिक्त ऑयल को निकाल देते हैं और पोर्स को भी छोटा कर देते हैं जिससे अंदर गंदगी नहीं जा पाती। इस स्क्रब को बनाने के लिए एक खीरे को कद्दूकस कर लें और चेहरे को साफ करने के बाद इसे लगाएं।

- 5 मिनट तक इससे चेहरे का मसाज करने के बाद इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें। फिर ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर का लगाएं इससे स्किन की नमी बनी रहेगी। इस नुस्खें का इस्तेमाल करने वालों के मुताबिक, इसे हफ्ते में दो बार लगाया जा सकता है।