china

ओईसीडी विशेषज्ञ: विकासशील देशों को महामारी से लड़ने में मदद करने के लिए चीन के अनुभव से सीखना है

कोरोना वायरस वैश्विक विकास को कई तरह से प्रभावित कर रहा है। आर्थिक सहयोग व विकास संगठन (ओईसीडी) के निदेशक मारियो पेज़िनी ने हाल ही में सीएमजी के संवाददाता के साथ साक्षात्कार में यह बात कही। उन्होंने सभी देशों से महामारी से लड़ने के लिए चीन के अनुभव से सीखने और मौजूदा बहुपक्षीय प्लेटफार्मों का अच्छा उपयोग कर विशेष रूप से विकासशील देशों को मदद करने का आह्वान किया।

पेज़िनी ने कहा कि मार्च में ओईसीडी द्वारा प्रसारित आंकड़ों से पता चला है कि 2019 की चौथी तिमाही में जी 20 देशों की जीडीपी धीमी होने के संकेत दिखाए गए थे। अब कोविड-19 से प्रभावित होकर वैश्विक आर्थिक विकास और मुश्किल हो रहा है। विशेष रूप से विकासशील देशों में अपेक्षाकृत एकल स्तंभ उद्योग झटके की चपेट में हैं। वर्तमान विकासशील देशों को सहायता करना बहुत जरुरी है।

पेज़िनी का यह भी मानना है कि वर्तमान में सभी देशों को पहले अपनी महामारी की समस्याओं को हल करने की आवश्यकता है, लेकिन अगर दरवाज़ा बंद कर केवल अपनी खुद की शक्ति से सफल नहीं हुआ जा सकता है। सभी देशों को अपनी स्वयं की वास्तविकता के आधार पर चीन के मूल्यवान व्यावहारिक अनुभव से सीखना चाहिए, और महामारी के खिलाफ लड़ाई में सहयोग करने के लिए बहुपक्षीय प्लेटफार्मों की शक्ति का उपयोग करना है।

पेज़िनी ने कहा कि चीन महामारी की लड़ाई में शामिल पहला देश है। चीन ने अपने बड़े प्रयासों से महामारी को जीतने का अनुभव हासिल किया, जो हम सभी लोगों के लिये महत्वपूर्ण है। हमें मौजूदा बहुपक्षीय तंत्र का इस्तेमाल कर अनुभव साझा करने चाहिये।
(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)