hair mask

अब Coffee Hair Mask के इस्तेमाल से मिलेगा बालों के White होने से छुटकारा

आज कल के बिगड़ते लाइफस्टाइल मे हमारी हेल्थ पर भी बहुत असर पड़ता है , जैसे के बालों का सफेद होना। बालों का सफेद होना तो इन दिनों आम बात हो गई है ये छोटी से छोटी उम्र के लड़के-लड़कियों में देखी जा रही है। बलों के सफेद होने का कारण है गलत चीज़ों का सेवन और स्ट्रेस के चलते लोगों को कम उम्र में भी सफेद बालों की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जब हमें भोजन में सही मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और कैमिकल्स न मिलें तो बाल सफेद होने लगते हैं। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए बहुत सी दवाइयों का सेवन करती होंगी परन्तु आज हम आपको बताएंगे के आप किस प्रकार घरेलू नुस्खों को अपना कर इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकती हैं। 

बाल सफेद होने से रोकने के घरेलू उपाय ...

1. आंवला और मेथी के बीज: इसका पेस्ट तैयार करने के लिए सबसे पहले 2 टेबलस्पून मेथी के दानों को मिक्सी में पीस लें। अब एक बाउल में मेथी दाना का पाउडर, अपने बालों लेंथ के हिसाब से आंवला पाउडर और जरूरतानुसार पानी डालकर मिक्स करें। तैयार मिश्रण को बालों पर लगाएं। इसे कुछ घंटे या रातभर लगाएं रखें। सुबह बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं। 

2. करी पत्ता और नारियल तेल: करी पत्ते की कुछ पत्तियों को नारियल तेल में मिक्स कर उबालें। उसके बाद तेल को छानकर ठंडा करें। तैयार तेल से बालों की हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ घंटे या रात भर इसे बालों पर लगा रहने दें। तय समय के बाद बालों को शैंपू कर लें। 

3. चाय पत्ती: एक पैन में 1 गिलास पानी और 2 टेबलस्पून काली चाय पत्ती डालें। अब पानी को आधा होने तक उबालें। तैयार पानी को छन्नी की मदद से छान लें। फिर बालों को शैंपू करने के बाद इस पानी से धोएं। 

8 Ways To Use Of Almond Oil For Hair Growth | BeBEAUTIFUL

4. ऑलमंड ऑयल और नींबू: 2 टेबलस्पून बादाम के तेल में 1 टेबलस्पून नींबू का जूस मिक्स करें। तैयार मिश्रण को हल्के हाथों से मसाज करते हुए बालों पर लगाएं। इसे लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं। विटामिन-ई, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर बादाम का तेल बालों को जड़ों से मजबूत करता है। 

5. ऑर्गेनिक मेहंदी और कॉफी हेयर मास्क: इस मास्क को तैयार करने के लिए एक पैन में 3 कप पानी और 1 टेबलस्पून कॉफी पाउडर डालकर उबालें। जब कॉफी का कलर पानी में आ जाए तो गैस बंद कर दें। तैयार पानी को ठंडा करने के बाद उसमें मेहंदी मिक्स कर कुछ घंटों तक अलग रख दें। उसके बाद मेहंदी में 1-1 टेबलस्पून आंवला, रीठा, शिकाकाई पाउडर और कोई भी तेल मिक्स कर बालों पर लगाएं। इसे 1-2 घंटों तक बालों पर लगा कर रखें। बाद में बालों को शैंपू से धोएं।