Union Minister of State for Finance Anurag Thakur

अनुराग ठाकुर बोले- केंद्र सरकार ने कोरोना संकट में GST करदाताओं को दी बड़ी राहत

शिमलाः केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने आर्थिक सुधार की दिशा में केंद्र सरकार द्वारा एक बड़ा कदम उठाए जाने के अंतर्गत जुलाई के पहले सप्ताह से GST करदाताओं के लिए जीएसटी आर-1 फॉर्म में निल GST को SMS से दाखिल किए जाने की सुविधा शुरू करने की जानकारी दी है। इससे लाखों करदाताओं को बड़ी राहत मिलने की बात कही है।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोरोना आपदा से देशवासियों को जितनी ज्यादा से ज्यादा राहत मिल सके केंद्र की मोदी सरकार उस दिशा में हर जरूरी कदम उठा रही है। आने वाले समय में साल 2020 को सुधारों के वर्ष के तौर पर याद रखा जायेगा। देश के लाखों रजिस्टर्ड जीएसटी करदाताओं के लिए मोदी सरकार जुलाई के पहले सप्ताह से जीएसटीआर-1 फॉर्म में निल जीएसटी को SMS दाखिल करने की सुविधा की शुरुआत करने जा रही है। केंद्र सरकार के इस फैसले से जीएसटी करदाताओं को बहुत बड़ी राहत मिलने जा रही है। 

इस से पूर्व 8 जून 2020 से जीएसटीआर-3बी निलरिटर्न को SMS के माध्यम से दाखिल करने की सेवा केंद्र सरकार पहले ही शुरू कर चुकी है। कुल मिलाकर हमने इस संकट के समय में करदाताओं की सुविधा के लिए प्रभावी और निर्णायक कदम उठाए हैं और आगे भी हम इस सिलसिले को जारी रखेंगे।