avdertisement
mehndi

मेहंदी में मिलाएं ये 5 चीज़ें खूब चढ़ेगा बालों पर रंग

महिलाएं अपने बालों का सबसे ज्यादा ध्यान रखती हैं क्योंकि वो अपने बालों को अपनी खूबसूरती से जोड़कर देखती हैं। ऐसे में अगर बाल काफी अच्छे हो तो ऐसा माना जाता है कि लेडीज की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं वहीं दूसरी तरफ यदि बाल सफेद और उलझे हुए हो तो सुंदर महिला की खूबसूरती भी कुछ खास उभर कर सामने नहीं आ पाती है। अक्सर कुछ लेडीज की यह शिकायत होती है कि मेहंदी लगाने से उनके बाल ड्राई हो जाते हैं। वैसे तो मार्केट में सफेद बालों को कलर करने के लिए कई आॅप्शन हैं पर उन प्रोडक्ट्स से बालों को काफी नुक्सान पहुंचता है, ऐसे में बालों पर मेहंदी लगाना ही सबसे ज्यादा बेस्ट आॅप्शन है। सफेद बालों को कलर करने या कंडीशिनंग के लिए यदि आप मेहंदी का इस्तेमाल कर रही हैं तो मेहंदी लगाने का सही तरीका जानना भी जरूरी है नहीं तो आपके बाल ड्राई हो जाएंगे।

मेहंदी में मिलाएं कॉफी: मेहंदी में कॉफी मिला लेने से बालों पर मेहंदी का काफी अच्छा रंग चढ़ता है। इसे आप पाऊडर या लिक्विड दोनों रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बालों में कलर करने और सफेद बालों को छिपाने में मदद करती है। लिक्विड के रूप में प्रयोग करने के लिए थोड़े से पानी में कॉफी डालकर पानी को अच्छे से उबाल लें। ठंडा होने के बाद उस पानी को मेहंदी पाऊडर में डालकर मेहंदी घोल लीजिए।

मेहंदी में मिलाएं अंडा: अंडा बालों को पोषण देने के साथसाथ रु खेपन से भी निजात दिलाता है दरअसल अंडे में प्रोटीन, सिलिकॉन, सल्फर, विटामिन-डी और ई होता है जो आपके बालों को पोषण देता हैं। अंडा बालों पर सॉफ्टिंग इफैक्ट डालता है खासतौर पर ड्राई हेयर वालों के लिए यह बहुत ज्यादा फायदेमंद है। अंडे का प्रोटीन कंटेन्ट यानी इसका पीला भाग बालों को मजबूत बनाता है जबकि सफेद हिस्सा बालों को साफ करता है। हां ये थोड़ी स्मेल जरूर देगा लेकिन इसके यूज से आपके बाल पहले से कहीं अधिक मुलायम, चमकदार और सुन्दरदिखने लगेंगे। इसके लिए आपको अंडे के भीतर का पूरा लिक्विड मेहंदी में घोलकर लगाना होगा। अगर आप अच्छी क्वालिटी की मेहंदी लगाना चाहती हैं तो आप घर बैठे आर्गेनिक मेहंदी खरीद सकती हैं।

मेहंदी में मिलाएं चायपत्ती: मेहंदी में चायपत्ती मिलाने इसका इस्तेमाल भी बालों को कलर देने के लिए किया जाता है। इसके लिए चायपत्ती को पानी में उबालकर मेहंदी पाऊडर में मिक्स कर लीजिए और रातभर ऐसे ही रहने दें। इसके इस्तेमाल से बालों में रुखापन नहीं आएगा और वे पहले से अधिक मुलायम लगेंगे। चाय में टैनीन तत्व होते हैं जो बालों में चमक लाने के साथ-साथ उन्हें मुलायम भी बनाता है इसलिए जब भी बालों में मेहंदी लगाएं तो कुछ नैचुरल चीजों को भी इसमें मिक्स कर लीजिए ताकि सफेद बाल कलर तो हो ही साथ ही बालों को पोषण भी मिल सके। अगर आप अच्छी क्वालिटी की चायपत्ती लेना चाहती हैं तो आप घर बैठे चायपत्ती खरीद सकती हैं।