Migraine

जड़ से दूर होगी Migraine की प्रॉब्लम बस अपनाएं ये नुस्खे

आज की जनरेशन में माईग्रेन की प्रॉब्लम बहुत देखने को मिल रही है। माइग्रेन यानि सिर के एक हिस्से में असहनीय तेज दर्द होने लगता है। कई बार तो यह दर्द मिनटों में ठीक हो जाता है तो कई बार यह दर्द घंटों तक बना रहता है। ये दर्द ज्यादा से ज्यादा 4 घंटे से लेकर 72 घंटे तक भी बना रह सकता है। इस दर्द को ठीक करने के लिए अक्सर पेन किलर्स लेते हैं परन्तु उसका असर कुछ समय तक ही रहता है। आज हम आपको कुछ नुस्खे बताएंगे जिसे अपनाने से आप माइग्रेन की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन नुस्खों के बारे में। 

माइग्रेन के कारण
. तेज धूप
. हाई ब्लड प्रैशर
. ज्यादा तनाव लेना
. नींद पूरी न होना
. मौसम में बदलाव
. पेनकिलर का अधिक सेवन
. नींद पूरी ना होना

Know why the migraine problem, its symptoms and effective remedies ...

लक्षण:
. सिर के आधे हिस्से में तेज दर्द
. भूख कम लगना
. अधिक पसीना आना
. कमजोरी महसूस होना
. आंखों में दर्द या धुंधला दिखाई देना
. तेज आवाज या रोशनी से घबराहट
. जी मचलाना

घरेलू नुस्खे:
तेज धूप में ना निकलें: तेज धूप में बाहर ना निकलें। अगर मजबूरी में बाहर जा रहे हैं तो छाता लेकर जाएं और आंखों पर चश्मा लगा लें।

खूब पानी पिएं: डिहाईड्रेशन से भी माइग्रेन का खतरा बढ़ता है इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी और जूस पिएं। बाहर जाते समय भी पानी की बोतल साथ में रखें।

अंधेरे कमरे : ज्यादा लाइट या आर्टिफिशियल से भी माइग्रेन दर्द का चांस होता है। वहीं ज्यादा आवाज, शोर भी इसका मुख्य कारण बन सकता है। ऐसे में जब भी दर्द हो तो अंधेरे व शांत कमरे में चले जाए और आराम करें।

हर्बल चाय: एक कप हर्बल की चाय आपके बॉडी और माइंड को रिलैक्स करती है। माइग्रेन दर्द को दूर करने के लिए आप ब्लू टी या अदरक की चाय पी सकते हैं।

मसाज लें: एक बेहतर ऑयल मसाज आपके बॉडी और माइंड को रिलैक्स करता है. मसाज से आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है।

Miss Hindian (misshindian.blogspot.in): माइग्रेन की ...

ठंडे पानी की पट्टी: बर्फ या ठंडे पानी की पट्टी सिर पर रखें। इससे रक्त की धमनियां फैल जाती है और पहले वाली स्थिति में आ जाती है, जिससे दर्द गायब हो जाता है।

कपूर: कपूर को पीसकर देसी घी मिक्स करें और फिर हल्के हाथों से माथे पर मसाज करें। इससे भी माइग्रेन दर्द से राहत मिलेगी।

अदरक: 1 टीस्पून अदरक का रस और शहद को मिक्स करके खाने से भी माइग्रेन दर्द से राहत मिलती है।

देसी घी: देसी घी की दो बूंदें रोजाना नाक में डालें। इससे नासिका की सफाई होगी और माइग्रेन दर्द नहीं होगा।

ऑलिव ऑयल स्टीम: एक बर्तन या स्टीमर में पानी व जैतूल की कुछ बूंदें डालकर उबालें। अब सिर को टॉवल से ढक्कर 15-20 मिनट तक भाप लें। इससे माइग्रेन दर्द गायब हो जाएगा।

दूध में मिलाएं तुलसी: माइग्रेन की स्थिति में आप दूध में तुलसी की 7-8 पत्ती को उबाल लें और इसको पीने के लिए इस्तेमाल करें। 

माइग्रेन के लिए योग: इसके लिए आप अनुलोम-विलोम, प्रायाणाम, अधो मुखा सवनआसन, जानुशीर्षासन, शिशुआसन और सेतुबंधासन कर सकते हैं।