silk sarees

इस तरह सिल्क की साड़ियों को करें मैनेज

आज हम बात करेंगे सिल्क साड़ियों की। ये साड़ियां बेहद रॉयल लुक देतीं हैं और बेहद सुंदर भी होती हैं। इस लिए आज हम आपको बताएंगे सिल्क साड़ी के कुछ ऐसे टिप्स :

- सिल्क की साड़ियों को सावधानी से तह करें और नरम सफेद मलमल के कपड़े में लपेटकर रखें। प्रत्येक साड़ी को अलग-अलग लपेटें तथा बंद बॉक्स में रखें।
- साड़ियों को रखने से पूर्व ड्राईक्लीन अवश्य करवाएं।
- सिल्क की साड़ियों को स्टोर करते वक्त हैंगर में कदापि न रखें। इससे हैंगर के निशान उस पर पड़ सकते हैं या फिर वहां तह मजबूत बन जाएगी जिससे साड़ी कटने का अंदेशा रहता है इसलिए लम्बे समय तक साड़ी को रखने हेतु तह करके किसी ट्रंक या अन्य सुरक्षित बॉक्स में ही रखें।
- अगर आप सिल्क की साड़ियों को प्रैस करके रखना चाहती हैं तो बहुत हल्की प्रैस करें लेकिन प्रैस करते वक्त पानी का प्रयोग कदापि न करें। इससे उन पर धब्बे पड़ सकते हैं या जरी काली पड़ सकती है अथवा रंग भी निकल सकता है।
- अगर उस पर दाग-धब्बे पड़े हों तो उसे नरम कपड़े से पोंछ दें व जब धब्बे हट जाएं तो उन्हें पूर्ण रूप से सुखाकर ही स्टोर करें।
- सिल्क की साड़ियों में नैपथेलीन बॉल्स हरगिज न रखें। ये जरी के काम में कालापन लाने में सहायक हो सकती हैं।
- अगर आप साड़ी पहनते वक्त परफ्यूम लगाती हैं तो इन्हें स्टोर करने से पूर्व सुनिश्चित कर लें कि परफ्यूम की खुशबू उड़ गई हो। आप साड़ी को हवा लगवाकर खुशबू को समाप्त कर सकती हैं। अगर आप परफ्यूम की खुशबू के साथ ही साड़ियों को स्टोर करती हैं तो साड़ी पर किए काम में कालापन आ सकता है।
- साड़ी को स्टोर करने से पहले माश्चराइजर की खुशबू को भी समाप्त कर दें।
- साड़ियों की तह के बीच पेपर अवश्य रखें। इससे तह का निशान नहीं पड़ता व कीड़ों से बचाव होता है।
- जरी इत्यादि के काम की सिल्की साड़ियों को उल्टा तह करके रखें।
- सिल्क की साड़ियों को कलफ लगवा कर स्टोर न करें। ड्राईक्लीन करवाते वक्त भी उन्हें पहले बता दें कि वे उसे अधिक कलफ न लगाएं।
- साड़ी की फॉल हल्की मैली हो तो उसे गीले नरम कपड़े से पोंछ दें व सुखा कर स्टोर करें।