avdertisement
immune system

इन चीजों का सेवन कर इम्यून सिस्टम को बनाएं स्ट्रांग, छोटी-मोटी बीमारियों में मिलेगी राहत

छोटी-छोटी बीमारियों से हमारा शरीर हर दिन लड़ता है जिससे हमारे स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है, लेकिन इम्यून सिस्टम के स्ट्रांग होने पर आपका शरीर छोटी-मोटी बीमारियों से आसानी से रक्षा करता है। बता दें, आपका इम्यून सिस्टम कई तरह के बैक्टीरियल संक्रमण, फंगस संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करता है। आज हम आपको इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं-

- ग्रीन टी और ब्लैक टी, दोनों ही इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होती हैं लेकिन एक दिन में इनके एक से दो कप ही पिएं। ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से नुकसान हो सकता है।

- कच्चा लहसुन खाना भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में सहायक होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एलिसिन, जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए व ई पाए जाते हैं।

- दही के सेवन से भी इम्यून पावर बढ़ती है। इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को भी बेहतर रखने में मददगार होती है।

- विटामिन डी हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इससे कई रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है। साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए और दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखने के लिए भी विटामिन डी लेना बहुत जरूरी है।

- ओट्स में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं. साथ ही इसमें एंटी-माइक्राबियल गुण भी होता है। हर रोज ओट्स का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है।

- संक्रामक रोगों से सुरक्षा के लिए विटामिन सी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। नींबू और आंवले में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त रखने में मददगार होता है।