भारत के कोने-कोने में भगवान के अनेकों

बजरंगबली का चमत्कारी मंदिर जहां भक्तों की लगी रहती है भीड़, जानिए क्या है इससे जुड़ी मान्यताएं

भारत के कोने-कोने में भगवान के अनेकों चमत्कारी मंदिर हैं, जहां भक्तों की भीड़ दर्शन के लिए दूर-दूर से आती हैं। वैसे तो आपने बहुत से चमत्कारी मंदिरों के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको हनुमान जी के ऐसे ही चमत्कारी मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं, इनके बारे में-

हिंदूओं के प्रमुख देवता महाबलि हनुमान जी विद्या, बुद्धि, बल प्रदान करते हैं, भारत समेत ऐसे देशों में जहां हिंदूओं का निवास है वहां हनुमान जी के मंदिर बड़ी संख्या में हैं इन मंदिरों में कुछ मंदिर बेहद लोकप्रिय हैं, जहां मांगने भर से मुराद पूरी हो जाती है। ऐसे ही एक मंदिर के तौर पर जाना जाता है निजामाबाद के समीप स्थित सारंगपुरम गांव का हनुमान मंदिर। 

मंदिर पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है और बड़ी संख्या में लोग इस मंदिर में आस्था रखते हैं श्रद्धालुओं की मान्यता और आस्था के कारण यह देश के महत्वपूर्ण तीर्थों में माना जाता है। हनुमान जी का यह धाम बड़ा ही निराला है बाबा की मूर्ति को पत्थर के विशाल टुकड़े पर तराशा गया मंदिर श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र है। शनिवार और मंगलवार को श्रद्धालु यहां विशेष आराधना करते हैं मंगलवार को मंदिर में आटे के दीपक लगाने का विधान है।