avdertisement
loose skin

आंखों के नीचे ढीली और लटकती त्वचा ये टिप्स फाॅलो कर करें टाइट

हम समय-समय पर आपको ब्यूटी टिप्स के बारे में बताते हैं ताकि आप स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकें। मुझे उम्मीद है कि आपको हमारे बताए टिप्स अच्छे लगते होंगे और आप इसे ट्राई भी करते होगें। अगर हां, तो आज हम आपके लिए आंखों के नीचे की त्वचा के ढीलेपन को दूर करने के उपाय लेकर आए है। जी हां उम्र का असर सबसे हपले आंखों के आस-पास दिखाई देने लगता है, खासतौर पर 30 की उम्र के बाद ऐसा होता है। 

लेकिन आजकल ऑफिस में लगाकर कई घंटों तक कंप्यूटर और लैपटॉप पर काम करने और डाइट में पोषक तत्वों की कमी के चलते कम उम्र की महिलाओं में भी यह परेशानी दिखने लगी है। चूंकि यह ढीली त्वचा आपको थका हुआ और अधिक उम्र का बना सकती है, इसलिए आपको इसका ट्र्रीटमैंट करना चाहिए। अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं और समाधान की तलाश में हैं, तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें!

आई क्रीम : अच्छी आई क्रीम के रेगुलर इस्तेमाल से आप आंखों के नीचे की ढीली त्वचा को रोक सकती है। और अगर आप अपनी त्वचा की अच्छे से देखभाल नहीं कर रहे हैं तो आपको आज से ही आई क्रीम का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए। इस हिस्से की त्वचा को बेहतर बनाने और युवा त्वचा को बढ़ावा देने के लिए बहुत सारे विटामिन ई या एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर क्रीम को ही चुनें। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित करें कि आप आसानी से अवशोषित हो जाने वाली क्रीम ही लें।

पानी: ज्यादा से ज्यादा पानी पियो! जब आप डिहाइड्रेट होते हैं, तो आपकी त्वचा अपनी लोच खोना शुरू कर देती है। इसलिए, अपनी त्वचा को हर समय हाइड्रेटेड और टाइट रखने के लिए, आपको अपनी डाइट में भरपूर पानी को शामिल करना होगा। पानी बॉडी में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने में हेल्प करता है और आपकी त्वचा को साफ, टाइट और सॉफ्ट रखता है। 

आइस थैरेपी:  आइस थेरेपी ढीली त्वचा के उपचार का शानदार तरीका है। बर्फ के इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन और हैल्थ में सुधार होता है, इसलिए टाइट त्वचा को बढ़ावा देने के लिए इस हिस्से में बर्फका इस्तेमाल करें। एक आइस क्यूब लें और इसे एक साफ कपड़े में लपेटें। अब, इस क्यूब को ऊपर की दिशा में ढीली त्वचा पर मालिश करें। इसे लगभग 5-10 मिनट तक करें और फिर बचे हुए पानी को अपने आप ड्राई होने दें।

एस्ट्रिजैंट का इस्तेमाल करें: त्वचा को टाइट करने के लिए, आपके आंखों के हिस्से पर एस्ट्रिजैंट का इस्तेमाल करना जरूरी है। एस्ट्रिजैंट में विशेष गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को टाइट कर सकते हैं। यह एक्स्ट्रा आॅयल प्रोडेक्शन को कंट्रोल करने में भी हेल्प करता है और पोर्स को बंद रखता है।

गुलाब जल: गुलाब जल नैचुरल एस्ट्रिजेंट है, जो आपकी ढीली त्वचा में कसाव लाने के साथ ग्लोइंग त्वचा को भी बढ़ावा देता है। साथ ही, यह हैल्दी और ग्लोइंग त्वचा को बनाए रखने में हेल्प करता है। थोड़े से गुलाब जल लें और अंडर आई एरिया पर लगाएं। इसे अपने आप ड्राई होने दें। आप चाहे तो इसे दूसरे तरीके जैसे 2 कॉटन पैड लें और उन्हें ठंडे गुलाब जल में भिगो दें। अब उन्हें अपनी आंखों पर रखें और कुछ समय के लिए रिलैक्स करें। बिस्तर पर जाने से पहले हर दिन इस उपाय को दोहराएं। 

ऑयल मसाज: अच्छे ऑयल से अपनी अंडर स्किन की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिल सकता है, जिससे त्वचा की इलास्टिसिटी में सुधार होता है। ऑयल आपकी त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाए रख सकता है। आंखों के नीचे के एरिया की मसाज करने के लिए आप ऑलिव ऑयल , नारियल का तेल, आर्गन तेल या सनफ्लावर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इन तेलों में एंटीआक्सीडैंट भी होते हैं जो आपकी त्वचा को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज रखेंगे।