Himachal News

सात राज्यों में एक साथ होगी लॉकडाऊन मोनोलॉग प्रतियोगिता

शिमला: कोरोना के इस संकटकाल में देश लॉकडाऊन से गुजर रहा है। तमाम आर्थिक एवं सामाजिक गतिविधियां ठप पड़ी हैं। ऐसे में कला जगत भी नए नए रास्ते तलाश रहा है। कई कलाकार फेसबुक के माध्यम से अपनी प्रस्तुतियां लोगों तक पहुंचा रहे हैं। इसी क्रम में शिमला की नाट्य संस्था संकल्प रंगमंडल ने युवा कलाकारों की सृजनात्मक ऊर्जा के सही उपयोग के दृष्टिगत ऑनलाइन मोनोलॉग प्रतियोगिता का आयोजन प्रदेश स्तर पर किया है। इस प्रतियोगिता में कलाकार अपनी आंचलिक बोली (क्षेत्रिय बोली) में अपनी संस्कृति को दर्शाती करीब 3 से 5 मिनट की एकल अभिनय प्रस्तुति का वीडियो भेजकर हिस्सा ले सकेंगे।लॉकडाऊन के अवसर पर घर बैठे अपनी प्रतिभा को मंच देने का युवाओं के पास यह एक शानदार अवसर है। इस की यही विशेषता है कि प्रतियोगिता में एकलाप, एकल अभिनय, मिमिक्री, स्टैंडअप कॉमेडी, हिमाचल की किसी भी स्थानीय बोली में प्रस्तुति ही स्वीकार की जाएगी।

गौरतलब है कि संकल्प रंगमंडल की इस अभिनव पहल को शिमला, टॉकीज ने सहयोग प्रदान किया है। प्रतियोगिता से संबंधित विस्तृत जानकारी संकल्प रंगमंडल के फेसबुक पेज अथवा नंबर 8894877121 से प्राप्त की जा सकेगी। यह प्रतियोगिता हिमाचल प्रदेश समेत देश कुल 7 राज्यों उत्तरप्रदेश, पंजाब, राजस्थान, जम्मू, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश में अलग-अलग संस्थाओं द्वारा एक साथ आयोजित की जा रही है। वीडियो भेजने की अंतिम तिथि 15 मई है।

- प्रतियोगिता में कैसे ले भाग?
प्रतियोगिता में किसी भी तरह के माइम या मूक अभिनय को शामिल नहीं किया गया है। वीडियो और ऑडियो की गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए तथा वीडियो लैंडस्केप मोनोलॉग में शूट किया होना चाहिए। कलाकार अपना वीडियो अपने परिचय के साथ इमेल, व्हाट्सएप और गूगल ड्राइव के जरिए भेज सकेंगे। प्रतियोगिता में पुरस्कार स्वरूप प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार क्रमश: 5000, 3000 और 2000 रुपए और डिजिटल प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा।