DLS Method

क्रिकेट को DLS का नियम देने वाले टोनी लुईस का निधन

लंदन: क्रिकेट जगत को डकवर्थ लुईस का नियम देने वाले गणितज्ञ टोनी लुईस का निधन हो गया है। वह 78 साल के थे। क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, लुईस ने अपने साथी गणितज्ञ फ्रैंक डकवर्थ के साथ मिलकर वह नियम बनाया था, जिससे मौसम के कारण प्रभावित हुए मैच में रनों का पीछा करने को तर्कसंगत बनाया जा सके। आईसीसी ने 1999 में खेले गए विश्व कप में इस नियम को अपनाया था। 

आस्ट्रेलिया के प्रोफेसर स्टीवन स्टर्न ने 2014 में मौजूदा स्कोरिंग-रेट के हिसाब से इसे संशोधित किया और फिर से इसे डकवर्थ लुईस स्टर्न (डीएलएस) के नाम से पुकारा जाने लगा। डकवर्थ-लुईस-स्टर्न को 2015 में आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेले गए विश्व कप में पहली बार प्रयोग में लाया गया था। 

टी-20 क्रिकेट में हालांकि इस नियम की काफी आलोचना होती है और कहा जाता है कि जब विकेट हाथ में होती है तो इस नियम का इस्तेमाल सही नहीं होता।  इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ईसीबी ने टोनी के निधन पर शोक व्यक्त किया है।  बोर्ड ने कहा, ‘‘यह सुनकर बेहद दुख हुआ कि टोनी का निधन हो गया है। टोनी और फ्रैंक के योगदान के लिए क्रिकेट हमेशा उनका ऋणी रहेगा। हम टोनी के परिवार के प्रति शोक व्यक्त करते हैं।’’