hair

अगर आपके भी बाल हैं दोमुंहे तो अपनाएं ये टिप्स

मुंहे बाल आखिर किसको पसंद आते हैं। दोमुंहे बालों के कारण कोई भी हेयरस्टाइल बालों पर अच्छा नहीं लगता है। साथ ही बाल भी बेजान नजर आने लगते हैं। जब बाल दोमुंहे हो जाते हैं तो महिलाएं बालों को कटवाना ही उचित समझती हैं क्योंकि इससे बालों को एक अच्छी शेप मिल जाती है। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि हर बार बालों को कटवाकर ही दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाया जाए। तो चिलए आज हम आपको ऐसे कुछ आसान उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप बेहद आसानी से दोमुंहे बालों की समस्या से निजात पा सकती है-


एग यॉक: अंडा बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन न सिर्फ बालों को मजबूत बनाता है, बल्कि यह बालों के स्ट्रैंड को भी मजबूत बनाता है, जिससे दोमुंहे बालों की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। इतना ही नहीं, अंडा बालों को मॉइस्चराइज और कंडीशन करने का भी काम करता है। इसके इस्तेमाल के लिए एग यॉक को जैतून के तेल, बादाम के तेल व शहद के साथ मिक्स करें। अब इस मास्क को बालों पर लगाकर 45 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में हल्के गुनगुने पानी से बालों को वॉश करें।

शहद: शहद में मौजूद मॉइश्चर बालों को नमी खोने और उसे रूखा होने से बचाता है। डाई स्कैल्प भी दोमुंहे बालों का एक मुख्य कारण है। ऐसे में शहद के इस्तेमाल से भी बालों के दोमुंहेपन से बचा जा सकता है। इतना ही नहीं, शहद अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण स्कैल्प को साफ रखने में भी मदद करता है। शहद को बालों पर अप्लाई करने के लिए शहद में दही, जैतून का तेल और अंडे की जर्दी को मिक्स करके बालों पर लगाएं। करीबन आधे घंटे बाद बालों को वॉश करें।


कच्चा पपीता: पपीते में फोलिक एिसड होता है, जो स्कैल्प और बालों में रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है। साथ ही इसमें विटामिन ए भी है जो सीबम के उत्पादन को बढ़ाता है। इतना ही नहीं, पपीता स्कैल्प और बालों को मॉइस्चराइज करने और दोमुंहे बालों की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। इसके इस्तेमाल के लिए कच्चे पपीते में दही मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने बालों पर लगाएं और करीबन 45 मिनट बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें।