hair tips

बालों को बचाना है टूटने से तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स

आजकल लड़कियां खुले बालों में घूमती नजर आती हैं। ऐसा करने से उनके बाल टूटते है और बेजान हो जाते हैं। आपको बता दें कि पहले के समय में ज्यादातर महिलाएं अपने बालों को बांधक रखती थीं जिससे बाल लंबे समय तक बचे रहते थे। तो आइए आपको बताने वाले हैं चोटी बांध कर रखने के फायदे...

सोते वक्त नसों को मिलेगा आराम: बिस्तर पर जाने से पहले अपने बालों की ब्रेडिंग कर लें। दरअसल बंधे बालों और तिकया कवर के बीच कम घर्षण पैदा होता है। इससे तिकया और माथे के बीच एक आराम का पॉज बनता है, जिससे सिर की नसों को आराम मिलता है। इस तरह आपकी नसों में खिंचाव नहीं होगा और न ही आपको सोते वक्त सिरदर्द जैसी कोई तकलीफ होगी।

बालों का टूटना होगा कम: बालों को बांधना एक अच्छा और सुरक्षात्मक तरीका है जो आपके बालों को टूटने से बचा सकता है। यह बालों को मजबूत भी बनाता है। चोटी बनाने के लिए बालों में तेल लगाएं और फिर अच्छे से हल्के हाथों से चोटी गुथ लें। रात में चोटी बनाकर सोना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपके बाल सुलझे रहेंगे और टूटेंगे नहीं।

बालों के रूखेपन को रोकना: जिन लोगों के बाल बीच-बीच से टूटे हुए या दोमुंहे हो जाते हैं उनके लिए चोटी बनाना एक अच्छा उपाय है। चोटी बनाकर आप अपने बालों को स्ट्रेट और सुलझे रख सकते हैं। वहीं जब आप घर से बाहर निकलें तो चोटी आपके बालों को तेज धूप और धूल-मिट्टी से बचाने में मदद कर सकती है।