hair fall

अगर आप भी जूझ रहे हैं हेयर फॉल की समस्या से तो फॉलो करें ये टिप्स

आज के समय में बढ़ते प्रदूषण और लाइफ स्टाइल में आने वाले वाले बदलावों की वजह से महिलाओं के लिए हेयर फॉल एक बड़ी समस्या बन गया है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए महिलाएं कई तरह के उपाय आजमाती हैं, नए-नए शैंपू और हेयर सीरम ट्राई करती हैं, महंगे हेयर ट्रीटमैंट भी लेती हैं। खूबसूरत बाल हर महिला की चाहत होते हैं और इनके लिए वे अपनी तरफ से काफी ज्यादा प्रयास करती हैं, लेकिन कई बार बहुत कोशिशों के बावजूद हेयर ग्रोथ दिखाई नहीं देती। अगर आप भी लंबे समय से झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं और हेयर ग्रोथ के लिए कई तरह के उपाय करके थक चुकी हैं तो परेशान ना हों।

प्याज के रस को आप आसानी से अपने बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। शायद आपको इस बात की जानकारी न हो कि प्याज का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। प्याज के रस से हेयर ग्रोथ अच्छी होती है, इसमें सल्फर की मात्रा अच्छी-खासी होती है। प्याज का रस बालों को भीतर से मजबूत बनाता है, जिससे हेयर फॉल की समस्या में राहत मिलती है। इससे खून का दौरा भी बढ़ता है और कुछ ही समय में बाल स्वस्थ नजर आने लगते हैं। आइए जानें प्याज के रस से तैयार होने वाले हेयर पैक्स के बारे में, जिन्हें आप आसानी से घर पर तैयार कर सकती हैं।

नारियल तेल और प्याज के रस का हेयर पैक: नारियल तेल बालों को हैल्दी रखने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इससे बालों को पोषण मिलता है और ड्रेंड्रफ की समस्या दूर करने में भी असरदार है। नारियल तेल के साथ प्याज के रस का फायदा पाने के लिए आप इनका हेयर पैक बना सकती हैं। इसके लिए नारियल तेल और प्याज के रस को बराबर मात्रा में लेकर एक बाऊल में मिला लें और बालों पर लगा लें। इस पैक को स्केल्प पर हल्के हाथों से लगा लें। 30 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें। अगर आपके पास समय की कमी है और आप प्याज के रेडीमेड हेयर पैक से बालों की सेहत बरकरार रखना चाहती हैं तो घर बैठे पा सकती हैं।

कैस्टर ऑयल के साथ प्याज के रस का हेयर पैक: कैस्टर ऑयल बालों को भीतर से मजबूत बनाने में असरदार माना जाता है। इसके साथ अगर प्याज का रस मिलाकर इस्तेमाल किया जाए तो बालों के लिए और भी फायदेमंद बन जाता है। इसका फायदा पाने के लिए 2 चम्मच कैस्टर ऑयल और 2 चम्मच प्याज का जूस मिलाएं और स्केल्प में लगा लें और हल्के हाथों से मसाज करें। इस पैक को बालों में 1 घंटे के लिए लगा रहने दें और उसके बाद माइल्ड शैंपू से वॉशकर लें। इससे हेयर ग्रोथ बढ़ाने में मदद मिलती है और स्केल्प को साफ और स्वस्थ रखने में भी आसानी होती है।

अंडे और प्याज का जूस का हेयर पैक" बालों को हैल्दी रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। अगर अंडे के साथ प्याज का रस और लेवेंडर एसेंशियल आॅयल मिलाकर इस्तेमाल किए जाएं तो यह बालों के लिए काफी अच्छा हेयर पैक बन जाता है। इस पैक को बालों पर कम से कम 20 मिनट लगाकर रखें और उसके बाद नॉर्मल या गुनगुने पानी से धो लें।

शहद और प्याज के रस का हेयर पैक: त्वचा को मॉश्चराइज करने के लिए शहद बहुत फायदेमंद माना जाता है। इससे बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है और हेयर फॉल की समस्या पर काबू पान में भी मदद मिलती है। शहद के साथ प्याज के रस का हेयर पैक बनाने के लिए दो चम्मच प्याज का रस 1 चम्मच शहद में मिलाएं और स्केल्प में लगा लें। इस पैक को लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज कर लें। कम से कम आधे घंटे के लिए यह पैक लगाएं और उसके बाद माइल्ड शैंप से बालों को वॉश कर लें।