scrubs

अगर आपकी भी है Oily Skin तो इस्तेमाल करें Homemade Scrub

आमतौर पर सभी अपनी सुंदरता के लिए ब्यूटी टिप्स को फाॅलों करते हैं, जिससे स्किन से जुड़ी समस्याओं से आपको छुटकारा मिलता है। ऑयली स्किन वालों को भी बहुत सी परेशानियों जैसे- पिंपल्स और ब्लैकहेड्स/व्हाइटहेड्स की समस्या से गुजरना पड़ता है। आइए जानते हैं ऑयली स्किन वाले क्या करें और क्या नहीं-

Homemade Scrubs to Get Rid of Oily Skin And Achieve That Perfect Glow

- ऑयली स्किन वालों को बहुत ज़्यादा स्क्रब भी नहीं करना चाहिए, लेकिन डेड स्किन हटाने के लिए थोड़ी स्क्रबिंग ज़रूरी है। त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक, ऐसी स्किन वालों को होममेड स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए।

यदि आपकी स्किन ऑयली है तो त्वचा विशेषज्ञ हार्श स्क्रब के इस्तेमाल से परहेज की सलाह देते हैं। स्किन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इससे त्वचा को और नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में खीरा यानी कुकुम्बर स्क्रब बहुत अच्छा होता है। दरअसल, खीरे में मौजूद गुण त्वचा के अतिरिक्त ऑयल को निकाल देते हैं और पोर्स को भी छोटा कर देते हैं जिससे अंदर गंदगी नहीं जा पाती। इस स्क्रब को बनाने के लिए एक खीरे को कद्दूकस कर लें और चेहरे को साफ करने के बाद इसे लगाएं। 5 मिनट तक इससे चेहरे का मसाज करने के बाद इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें। फिर ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर का लगाएं इससे स्किन की नमी बनी रहेगी। इस नुस्खें का इस्तेमाल करने वालों के मुताबिक, इसे हफ्ते में दो बार लगाया जा सकता है।

5 easy homemade scrubs for gorgeous skin - Times of India

ग्रीन टी स्क्रब- ग्रीन टी न सिर्फ आपकी सेहत, बल्कि स्किन के लिए भी अच्छा होता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए 2 ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में डुबाएं। जब पानी ठंडा हो जाए तो टी बैग निकालकर इसमें चीनी और नींबू का रस मिलाएं। मिश्रण थोड़ा गाढ़ा हो जाएगा। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर हल्के हाथ 5 मिनट तक स्क्रब करें फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।