black skin

अगर गर्मियों में आपकी भी Skin हो जाती है Black तो फॉलो करें ये टिप्स

जैसे के आप सभी जानतें हैं के गर्मियों का मौसम चल रहा है और इस मौसम में हमारी स्किन ऑयली होने के साथ-साथ खराब भी हो जाती है, जैसे के चेहरे पर पिंपल्स, दाग-धब्बें, झुर्रियो जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है। यही नहीं बल्कि तेज धुप के कारण हमारी स्किन काली हो जाती है। और इसके लिए हम बहुत सी क्रीम्स का इस्तेमाल करते हैं परन्तु उसका असर ज्यादा समय तक के लिए नहीं होता। इसलिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसे अपनाने से आपकी स्किन की सभी प्रॉब्लम्स दूर हो जाएंगी। 

आलू: कच्चे आलू को कद्दूकस कर उसमें 1 टेबलस्पून शहद मिक्स करें। उसके बाद इसे चेहरे पर 15-20 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से साफ कर लें। ध्यान दें, इस पैक को लगाने से जलन, खुजली हो तो इसे साफ कर लें। 

जानें क्यों चेहरे की त्वचा को साबुन ...

नींबू: एक कटोरी में नींबू का रस और पानी बराबर मात्रा में मिक्स करें। फिर इस मिश्रण से सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। ध्यान दें, इसे लगाने के बाद साबुन यूज न करें। साथ ही धूप में निकलने से बचें। नही तो सनटैन हो सकती है।

बादाम का तेल: रोज रात को सोने से पहले इस तेल की कुछ बूंदें लेकर उससे चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। इससे तब तक मसाज करें जब तक तेल त्वचा में समा जाए। रातभर इसे ऐसे ही लगा रहने दें। सुबह चेहरे को धोएं। इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा का कालापन तेजी से दूर कर चेहरे पर नेचुरली ग्लो दिलाने में मदद करता है।

Tips: स्किन पर सनबर्न के हैं निशान, तो ...

हल्दी: एक कटोरी में 1 टीस्पून हल्दी, 1 टेबलस्पून नींबू , 2 टेबलस्पून कच्चा दूध डालकर मिक्स करें। तैयार फेस मास्क को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट या सूखने तक इसे लगा रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर दिया। इससे त्वचा का कालापन दूर हो स्किन साफ, निखरी और मुलायम होगी।  

एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल में औषधीय गुण होते हैं। फ्रेश एलोवेरा पत्ती को काट कर उसकी जेल को चेहरे और गर्दन पर मसाज करते हुए लगाएं। 15-20 मिनट के बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें।