avdertisement
How To Get Rid Of Anger

अगर आपको भी आता है छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा तो ये खबर पढ़ना है बेहद जरुरी

हमारी भागदौड़ भरी जिंदगी में छोटी-मोटी बातें होती ही रहती हैं, जिसके कारण हम तनाव या गुस्से में आ जाते हैं। लेकिन कभी-कभी ये तनाव और गुस्सा आपके जीवन को नष्ट कर देता है। लेकिन अगर आपको भी आता है अधिक गुस्सा तो हम आपको बताने वाले हैं उन तरीकों के बारे में खास जिनका इस्तेमाल करके आप खुद के गुस्से पर कर सकते हैं कंट्रोल... 

खुद पर नियंत्रण रखें ...

ऐसा जरूरी नहीं कि क्रोध और आवेश में कही गयी हर बात सत्य और सटीक ही हो। आवेश में अकसर इंसान अपना आपा खो देता है और शब्दों को तोलकर नहीं बोल पाता। फिर चाहे आप हों या सामने वाला, दोनों ही शर्मिंदा होते हैं।  क्रोध आप में गलतफहमी पैदा कर सकता है और आसान चीजों को समझना मुश्किल बना सकता है। किसी और की सलाह लेना सबसे अच्छा है जब आप कुछ समझ नहीं सकते। आपके करीबी लोग इस स्थिति को समझ सकते हैं और समस्या को हल करने के लिए कई दृष्टिकोण दे सकते हैं।

कुछ समय के लिए सामाजिक जीवन से बचें ...

क्रोध आने पर आपको अधिक समय अकेले में बिताना चाहिए, जो आपको ध्यान देने में मदद कर सकता है, लेकिन यह विचारों को ख़राब भी बना सकता है।

- बस थोड़े समय के लिए अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताने से बचें। यह आपको विचलित होने से रोकेगा और आपको अपने गुस्से को नियंत्रित करने का समय देगा।

- अपनी चीजों को जाने दें जब आप उदास या निराश हो जाते हैं, इसलिए आपके सामाजिक साथी आपका समर्थन करेंगे और आपको अन्य काम करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

सोना नहीं चाहिए...

- बहुत से लोग क्रोध और अवसाद जैसी नकारात्मक भावनाओं से भागने के लिए सोना पसंद करते हैं। हालांकि, वैज्ञानिकों ने यह साबित कर दिया है कि नींद आपकी यादों को भावनात्मक बना सकती है, खासकर उन मुद्दों को विस्तृत कर सकती है।

- अगर आप उम्मीद करते हैं कि जब आप नींद लेते हैं तो आपका गुस्सा खत्म हो जाता है, यह सिर्फ आपका भ्रम है। नींद सिर्फ एक ताजा अनुभव है, इसे विचार दूर नहीं होते है। इसके बजाय, जागते रहें और एक दोस्त के साथ अपने विचार साझा करें। 

- गुस्से से बचने के लिए आप अच्छी किताबों का सहारा ले सकते हैं। कहते हैं कि कुछ देर किताब पढ़ने से मन रिलैक्स फ़ील करता है।