Chole bhature recipe, indian food recipes

Recipe: ठेले वाले जैसे स्वाद छोले-कुलचे घर पर ही करें इस तरह तैयार

आज हम आपको बताने वाले हैं छोले कुलचे बनाने की विधि के बारे में खास। वैसे आप घर से बाहर ठेले पर ही इनका स्वाद चखते होंगे लेकिन लॉकडाउन के कारण निराश होने की जरुरत नही है, आप घर पर ही इन्हें आसानी से तैयार कर सकते हैं। तो आइए जानिए छोले-कुलचे बनाने की विधि के बारे में खास ...

छोले कुलचे बनाने की सामग्री ... 

एक कटोरी छोले
3 प्याज का पेस्ट
चाट मसाला- 1 टी स्पून
नमक- स्वादानुसार
काला नमक- स्वादानुसार
भुना जीरा पाउडर- आधा चम्मच
नींबू- 1 कटा हुआ
छोलो को आप रात को ही भिगोकर रख दें)

कुलचे बनाने की रेसिपी ...

- कुलचे बनाने के लिए छलनी से मैदे को किसी बर्तन में छान लें।

- मैदे में बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर, अच्छी तरह मिला लें मैदा के बीच में जगह बनाकर दही, नमक, चीनी और तेल डाल कर मिला लें और गुनगुने पानी से भी नरम आटा गूथें आटे को अच्छी तरह से मसल कर, बार बार उठा उठा कर, पलट कर 5 मिनिट तक गूथिये, आटे को एकदम चिकना कर लें।

- अब इस आटे में हाथ से चारों ओर तेल लगाकर एक बड़े बर्तन में रख लें इस बर्तन को किसी मोटे और नम कपड़े से ढंककर गरम स्थान पर 2-3 घंटे के लिए रख दें।

- लगभग दो घंटे में कुलचे बनाने के लिए आपका आटा तैयार हो जाएगा, आटे की लोई बनाकर इसमें सूखा मैदा लगाकर 3 इंच व्यास में बेलें अब इस कुल्चे के ऊपर थोड़ा सा जीरा या अजवायन डालकर दबा दें।

- गैस पर तवा चढ़ाएं तवे को तेल लगाकर चिकना करें कुलचे को तवे पर डालें और दोनों तरफ सेंक लें दोनों तरफ जब भूरी चित्ती आ जाए तो समझ लीजिए कि कुलचा रेडी हो चुका है।

- कुलचे को तवे से उतारकर इसपर बटर या घी लगाएं छोले पर चाट मसाला, भुना हुआ जीरा पाउडर, काला नमक, सफ़ेद नमक, नींबू डालकर मिक्स करें इसके ऊपर प्याज भी डालें अब इसे गर्मागर्म कुल्चे के साथ खाएं।