Mosquitoes, Ways to Get Rid of Mosquitoes

मच्छर कर रहे हैं परेशान तो इन घरेलू तरीकों से करें उनका नाश

मच्छरों का घर में होना किसी बड़ी बीमारी से कम नही है। मच्छरों और इन से होने वाली बीमारियों से बचना बेहद जरूरी है। गर्मियों के मौसम की शुरुआत के साथ ही इनका आतंक शुरु हो जाता है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खों को बारे में खास जिनका इस्तेमाल करके आप मच्छरों से होने वाली बीमारियों और इनके काटने से आसानी से राहत पा सकते हैं।  

लहसुन, कपूर और घी का मिश्रण ... 

सबसे पहले साफ मिटटी का बर्तन लें उसमें 4-5 लहसुन की कलियों को छीलकर और उनके छोटे टुकड़े कर दे। फिर कपूर लें और उसके भी टुकड़े कर लहसुन के साथ मिला दें अब उस पर 1 चम्मच देसी घी डाल दे और फिर इस पूरे मिश्रण को जलाकर इसके धुंए को घर के चारो तरफ फैला दें। 

नीम और कपूर ...

इसके अलावा नीम के तेल, कपूर और तेजपत्ते भी इसमें खास भूमिका निभाता है। सबसे पहले नीम के तेल में कपूर को मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में भर लें। अब इस मिश्रण को तेजपत्तों पर स्प्रे करें और तेजपत्ते को जला लें। इस धुंए से आपके घर से सभी मच्छर तुरंत भाग जाएंगे। आपको बता दें कि तेजपत्ते का धुंआ सेहत के लिए बिल्कुल हानिकारक नहीं होता है।

सरसों का तेल और अजवाइन...

इसके लिए आप सरसों के तेल में अजवाइन पाउडर को मिलाकर इसे गत्ते के टुकड़ों पर लगाकर उसे कमरे में किसी ऊंची जगह पर रख दें। इसकी गंध से मच्छर पास भी नहीं फटकेंगे। 

नींबू और लौंग ...

मच्छरों को भगाने के उपाय नींबू को काटकर उसके आधे हिस्से में एक दर्जन लौंग लगाने के बाद अपने बिस्तर के पास रखिए। इससे मच्छर आपको काटेंगे नहीं और नींद भी अच्छी आएगी और मच्छरों का कभी खात्मा हो जाएगा।