avdertisement
Education Minister Bhardwaj

हिमाचल सरकार फर्जी डिग्री मामले की जांच कराएगी: शिक्षा मंत्री भारद्वाज

शिमला: हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि राज्य के दो निजी विश्वविद्यालयों में कथित तौर पर फर्जी तरीके से डिग्रियां बांटने के मामले की जांच कराएगी। भारद्वाज ने राज्य विधानसभा के बजट सत्र के दौरान विपक्षी कांग्रेस द्वारा इस सम्बंध में आज मुद्दा उठाये जाने पर सदन को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने देशभर के 24 से अधिक निजी विश्वविद्यालयों को नोटिस जारी किया है जिसमें हिमाचल प्रदेश के दो निजी विश्वविद्यालयों के नाम भी हैं। सरकार नियमों के तहत पूरे मामले की जांच कराएगी। उनका कहना था कि अज्ञात शिकायत के आधार पर किसी विश्वविद्यालय के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा सकती।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार के ध्यान में फर्जी डिग्री का मामला आया है तथा इसका संज्ञान लिया गया है। जांच कराई जाएगी और उसी के आधार जो भी सामने आएगा उस पर अगली कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले विपक्षी कांग्रेस सदस्यों ने सदन में फर्जी डिग्रियां वितरण का मामला जोरदार तरीके से उठाया। विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री का कहना था कि राज्य में विश्वविद्यालय फर्जी डिग्रियां बांट रहे हैं और प्रदेश सरकार ने अभी तक इस मामले में सदन को अवगत नहीं कराया है।

 उन्होंने दावा किया कि यूजीसी ने हिमाचल के दो विश्वविद्यालयों को फर्जीवाड़े में शामिल पाया है। इसके बारे में स्वयं शिक्षा मंत्री को सदन को जानकारी देनी चाहिये थी। उल्लेखनीय है कि कथित तौर पर फर्जी डिग्री बांटने के विरोध में प्रदेश के छात्र संगठन भी लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इस सम्बंध में छात्र संगठन के कार्यकर्ताओं ने निजी विश्वविद्यालय नियामक आयोग के कार्यालय पर ताला भी जड़ दिया था। बुधवार को भी इसके विरोध में प्रदर्शन जारी रहा।