kv fruit Health benefits, health care tips

जानिए कीवी फल खाने के चमत्कारी फायदे

अगर फलों की बात करें तो हर फल की अपनी-अपनी विशेषता है। जिसके सेवन से हमारा स्वास्थ्य स्वस्थ रहता है। लेकिन हम आपको बताने वाले हैं कीवी फल के सेवन के चमत्कारी फायदे। वैसे तो कीवी काफी महंगा फल है, जिसकी वजह से आसानी से लोग इस को खरीद नहीं पाते लेकिन इसके फायदे जानकर आप भी इस फल रोजाना सेवन शुरु कर लेंगे। 

- किवी फ्रूट के फायदे में एक शोध से पता चलता है कि कीवी फ्रूट ह्रदय रोग की समस्या को रोकने के लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आप इस फल का 28 दिन तक सेवन करते हैं, तो प्लाज्मा, लिपिड व रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है। इस प्रकार कहा जा सकता है कि कीवी का उपयोग ह्रदय स्वास्थ्य के लिए मददगार साबित हो सकता है।

- वैज्ञानिकों के रिसर्च से यह साबित हो गया है कि कीवी फल में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। फाइबर भोजन को पचाने में मुख्य भूमिका निभाता है। इसलिए, यह कहना गलत नहीं होगा कि कीवी फल आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है।

- मधुमेह का रोग रक्त में शुगर की मात्रा बढ़ने से होता है। एक शोध में देखा गया कि कीवी फ्रूट में मौजूद विटामिन सी इंसुलिन को कम करता है और रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करता है। इसलिए, यह मधुमेह की समस्या को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है।

- किवी फल के फायदे की बात हो रही हो और नींद का जिक्र न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। जी हां, कीवी फल आपको सुकून की नींद दिलाने में मददगार हो सकता है। इस संबंध में किए गए मेडिकल रिसर्च में साबित हुआ है कि कम वसा और कम कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो अच्छी नींद लाने में मदद करते हैं। 

- वैज्ञानिक शोध के अनुसार, कुछ खाद्य पदार्थों में कैंसर-रोधी गुण पाए जाते हैं। बताया जाता है कि कुछ फलों में सल्फोराफेन, आइसोसाइनेट और इंडोल्स होते हैं, जो कार्सिनोजेन्स (कैंसर पैदा करने वाले यौगिकों) की क्रिया को रोकने का काम कर सकते हैं। ऐसे फलों की लिस्ट में कीवी फल भी शामिल है।