Padma Shri Award 2020

अदनान सामी को पद्मश्री दिए जाने पर हरदीप सिंह पुरी ने बोली ऐसी बात...

दुनिया भर में अपनी आवाज का जादू बिखेरने वाले मशहूर सिंगर अदनान सामी को पद्मश्री अवॉर्ड दिए जाने के बाद हर तरफ से बधाइयां मिल रही हैं। इसी बीच केंद्रीय विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी उन्हें ट्वीट कर बधाई दी है। 

हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'प्रतिभाशाली श्री अदनान सामी को पद्मश्री सम्मान के लिए बधाई। वह उन कई लोगों में से एक हैं, जिन्होंने भारत के संविधान में भरोसा जताया और जिन्हें भारतीय नागरिकता दी गई। मुझे आशा है कि शाहीन बाग सुन रहा है। भारत नागरिकता छीनने में विश्वास नहीं करता।' शाहीन बाग में लोग बीते 40 दिनों नागरिकता कानून और NRC के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।
इसके अलावा राज ठाकरे की अगुआई वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने अदनान को पुरस्कार दिए जाने का विरोध किया है। एमएनएस की सिनेमा इकाई के अध्यक्ष अमेय खोपकर ने अदनान सामी को पद्मश्री दिए जाने का विरोध करते हुए कहा, 'अदनान सामी असली भारतीय नागरिक नहीं हैं। एमएनएस का विचार है कि उन्हें कोई पुरस्कार नहीं दिया जाना चाहिए। हम उन्हें पद्मश्री से सम्मानित करने के फैसले की निंदा करते हैं और निर्णय को वापस लेने की मांग करते हैं।'

जानकारी के लिए बता दें कि, राष्ट्रपति ने इस साल 141 पद्म पुरस्कार प्रदान किए जाने को मंजूरी दी है। इस साल सात हस्तियों को पद्म विभूषण के लिए चुना गया है जबकि पद्मभूषण के लिए 16 और पद्मश्री के लिए 118 लोग चुने गए हैं। पद्म भूषण असाधारण एवं विशिष्ट सेवा, पद्म भूषण उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा और पद्म श्री विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है।