Thomas Kail

‘हैमिल्टन’ फिल्म तय समय से पहले स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर होगी रिलीज: निर्देशक थॉमस कैल

नई दिल्ली: निर्देशक थॉमस कैल को लगता है कि कोविड-19 के कारण व्यवधान से ‘हैमिल्टन’ फिल्म को ‘अतिरिक्त फायदा’ मिला है। उनका कहना है कि थिएटर के अंदर फिल्माई गई यह फिल्म लोगों को एक अलग अनुभव देगी। यह फिल्म 2021 में सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली थी, लेकिन वैश्विक स्तर पर महामारी के चलते डिज्नी ने फिल्म को एक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर रिलीज करने का फैसला किया है।

कैल ने फिल्म की रिलीज से पहले आईएएनएस समेत कुछ चुनिंदा मीडिया के साथ वर्चुअल प्रेस वार्ता की। उन्होंने कहा, ‘‘डिज्नी 15 महीने बाद (फिल्म के साथ) बाहर आने की योजना बना रहा था। लेकिन हमने इस समय को एक अवसर के तौर पर लिया और इसे अभी रिलीज करने का फैसला किया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इस समय में जहां न कोई ‘हैमिल्टन’ है, न लाइव प्रदर्शन और न कोई संगीत कार्यक्रम है। कोई क्षेत्रीय थिएटर नहीं है। यह एक रिमाइंडर की तरह है कैसे लोगों का एक समूह एक साथ एक कमरे में बैठ कर फिल्म देखता था। वो भी उन लोगों के साथ जिनसे वह कभी नहीं मिला था और यह एक अलग अनुभव था।’’

2015 में था ‘हैमिल्टन’ पहली बार सामने आया और इसने अमेरिकन फाउंडिंग फादर अलेक्जेंडर हैमिल्टन की कहानी सुनाकर दिल जीत लिया था। इस फिल्म को जून 2016 में न्यूयॉर्क शहर के एक थिएटर के अंदर फिल्माया गया था।

बता दें कि निर्देशक कैल को ‘फॉस / वेरडन’ पर अपने काम के लिए भी जाना जाता है। 2016 के जून में न्यूयॉर्क के द रिचर्ड रॉजर्स थिएटर में फिल्माई गई फिल्म ‘हैमिल्टन’ 3 जुलाई को डिज्नी प्लस हॉटस्टार प्रीमियम पर रिलीज होगी।