Hair Tips

Hair Tips: बालों को सिर्फ लंबा ही नहीं बल्कि जड़ से भी कर देंगे स्ट्रांग ये 'Herbs'

लम्बे बाल पाने के लिए लड़कियां बहुत से प्रोडक्ट्स व घरेलू नुस्खों को अपनातीं हैं। परन्तु फिर भी उनके हाथ निराशा ही लगती है। अगर आपको भी ऐसी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिसे फॉलो करने से आपके बालों की ग्रोथ के साथ साथ आपके बल बेहद घने और शाइनिंग भी हो जायेंगे। आइये जानते है कोनसे हैं वो टिप्स। 

सबसे पहले आपका ये जानना बेहद जरुरी है के बालों के लंबे ना होने के क्या कारण हो सकते हैं:
* बढ़ती उम्र
* आनुवंशिकता
* गलत खान-पान
* पोषक तत्वों की कमी
* अधिक तनाव लेना
* हार्मोनल संतुलन में गड़बड़ी
* मौसम या पर्यावरण में बदलाव
* दवाओं का ज़्यादा सेवन
* ज्यादा हेयर प्रोड्क्ट्स का इस्तेमाल
* पॉली सिस्टिक ओवरी सिंड्रोम

- बाल बढ़ाने के कुछ उपाय:
* एलोवेरा: एलोवेरा बाल बढ़ाने के साथ-साथ हेयर डैमेज, हेयरफॉल और डैंड्रफ जैसी समस्याओं को भी दूर करता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल से हफ्ते में 3 बार बालों की मसाज करें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर आपको कुछ दिनों में ही फर्क देखने को मिल जाएगा।

What Is Aloe Vera—and Should You Eat It? | MyRecipes

* पेपरमिंट: पेपरमिंट ऑयल भी बिना किसी साइड इफेक्ट के बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है। पेपरमिंट ऑयल को हल्का गर्म करके बालों में मसाज करे और रातभर लगा रहने दें। फिर सुबह के बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। हफ्ते में 2 बार इस तेल का इस्तेमाल करें।

* थाइम (Thyme): थाइम ऑयल भी बालों के लए बहुत फायदेमंद माना जाता है। रिसर्च के मुताबिक, इस तेल का इस्तेमाल स्कैल्प को पोषण देकर बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके लिए हफ्ते में कम से कम 2 बार थाइम ऑयल से बालों की मसाज करें।

Cooking with Thyme: Roasted Shallot, Garlic and New Potato Soup

* रोजमेरी (Rosemary): स्टडी के मुताबिक, रोजमेरी ऑयल भी बालों की ग्रोथ बढ़ाने में काफी मददगार है। साथ ही इससे स्कैल्प में होने वाली जलन व खुजली से भी छुटकारा मिलता है।

* लैवेंडर: लैवेंडर तेल बाल बढ़ाने वाली कोशिकाओं में वृद्धि करती है, जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं। साथ ही हेयर फॉल जैसी समस्याएं भी दूर होती है। बाल बढ़ाने के अलावा ये अनिंद्रा और तनाव से भी राहत दिलाता है।

सिर्फ बालों के लिए ही नहीं, इस काम ...

* टी ट्री ऑयल: टी ट्री ऑयल बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है, जिससे बाल कम झड़ते हैं और तेजी से बढ़ते हैं। लंबे और घने बालों के लिए आप टी ट्री तेल की दो बूंदों को कैरियर ऑयल में मिलाकर स्कैल्प की मसाज करें। आप चाहे तो इसमें जैतून का तेल मिलाकर भी लगा सकते हैं। इससे बाल ना सिर्फ लंबे बल्कि मजबूत भी होंगे।

* अरंडी का तेल: बालों को प्राकृतिक तरीके से बढ़ाने के लिए आप अरंडी के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए अरंडी के तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों की मसाज करें। इसके बाद सिर पर तौलिया गर्म करके लपेट लें और फिर ताजे पानी से सिर धोएं। हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें।