leaves

निखार को बढ़ाएं इस पौधे की पत्तियां

महिलाएं अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का यूज तक कर लेती हैं लेकिन उनसे मिला फायदा ज्यादा देर तक नहीं टिक पाता है। कई बार चेहरा भी खराब होता देखा गया है। अत: आज हम आपको एक प्राकृतिक पौधें के बारे में यहां बता रहें हैं। इस पौधे का उपाय न सिर्फ आपकी त्वचा को स्वस्थ रखेंगे बल्कि आपको तुरंत निखार तथा गोरापन भी देंगे। इस पौधे का नाम है पुदीना। यह आपको आपकी किचेन में आसनी से मिल जाएगा। प्रत्येक भारतीय महिला पुदीने का यूज अपने किचेन में करती ही है। आपको यह बाजार में काफी सस्ते दामों आसानी से मिल जाता है। इसका यूज न सिर्फभोजन तक सीमति है बल्कि यह आपके चेहरे के लिए बहुत लाभकारी भी होता है। आइए जानते हैं पुदीने के कुछ ऐसे उपाय जो आपके चेहरे के लाभकारी हैं।

बढ़ती उम्र के दाग-धब्बे: जैसे जैसे उम्र बढ़ती है। चेहरे पर दाग-धब्बे भी बढ़ने लगते हैं। यदि आप चाहती हैं की आपको चेहरे के दाग-धब्बों से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाए तो आप अपने चेहरे पर पुदीने का पेस्ट बनाकर लगाएं तथा 20 मिनट बाद अपना चेहरा धो लें। यह उपाय आपके चेहरे की पिग्मैंटेशन की परेशानी को भी दूर करता है।

कील-मुंहासो के लिए: आपको बता दें की पुदीने में सैलीसिलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। यह सैलीसिलिक एसिड आपके चेहरे के कील-मुंहासों को खत्म करने में बहुत कारगर होता है। कील-मुंहासो की समस्या को दूर करने के लिए आप पढ़िए का पेस्ट बनाकर उसमें 2 से 4 बूंद गुलाब जल डाल कर मिला लें। इसके बाद आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अप्लाई करें तथा 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। आपको कुछ ही दिनों में बड़ा फर्कनजर आ जाएगा।

झुर्रियों के लिए: यदि झुर्रियों की समस्या पैदा हो जाती है तो आपकी उम्र बहुत ज्यादा दिखाई पड़ने लगती है। इस समस्या को खत्म करने के लिए आप पुदीने के रस को दही अथवा शहद के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं तथा बाद में चेहरे को पानी से साफ कर लें। यह उपाय आपके चेहरे की झुर्रियों को जल्दी ही खत्म कर देता है।

निखार को बढ़ाता है: पुदीने की पत्तियां न सिर्फआपके चेहरे की अच्छे से सफाई करती हैं बल्किये आपके चेहरे के निखार को भी बढ़ाती हैं। आपको बता दें की यदि आप पुदीने की पत्तियों के पेस्ट या रस को नियमति रूप से अपने चेहरे पर लगाती हैं तो आपके चेहरे का निखार बढ़ने लगता है। इस प्रकार देखा जाए तो पुदीने का यूज सिर्फ भोजन तक नहीं है बल्कि यह आपके चेहरे की बहुत सी समस्याओं का समाधान भी आसानी से कर देता है।