avdertisement
skin beautiful

नीम की पत्तियों के इस्तेमाल से पाएं खूबसूरत त्वचा

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए महिलाएं तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। नीम की पत्ती के पाऊडर और पिसी हुई गुलाब की पंखुड़ी को नीबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से त्वचा में ग्लो आता है और स्किन टाइट होती है।

- यह त्वचा पर होने वाले ब्लैक स्पॉट और ब्लैक हैड्स के लिए रामबाण इलाज है। इसे फेस पैक में मिलाकर लगाने या इसके पानी से फेस वॉश करने से ब्लैक स्पॉट आसानी से कम हो जाते हैं।

- नीम के पानी में कई एंटी-इंफ्लेमैंटरी तत्त्व होते हैं। यह बढ़ते-घटते टेम्परैचर की वजह से त्वचा पर होने वाली इंफैक्शन को दूर रखने में मदद करता है। इन प्रोडक्ट्स में से कई तो प्राकृतिक उत्पादों से बनाए जाते हैं, खासतौर से नीम से। लेकिन कैमिकल युक्त होने की वजह से ये प्रोडक्ट्स त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं। ऐसे में आप सीधे ही नीम पत्तियों के इस्तेमाल से अपनी त्वचा की सभी समस्याओं को दूर कर इसे सुंदर और आकर्षक बना सकते हैं।

- नीम की पत्ती उबाल कर छान लें। ठंडा हो जाने के बाद उसमें 3-4 बूंद कागजी नींबू का रस थोड़ासा चन्दन का चूर्ण और मुल्तानी मिट्टी मिला दें। इस लेप को चेहरे पर घंटा भर लगाएं फिर ठंडे पानी से धो डालें। इससे आप एकदम फ्रेश फील करेंगी।

- नीम की पत्ती पीस कर इसके लेप को चेहरे पर लगाने से धूप के कारण झुलसी हुई त्वचा में आराम मिलता है। कम-से-कम 4-5 दिन तक लगातार इसका इस्तेमाल करने से बेहतर रिजल्ट पा सकती हैं।

- नीम चेहरे की त्वचा को टाइट और टोन करता है। यह आमतौर पर त्वचा पर होने वाले क्र ैक्स और फ्रेकल्स को भरता है। नीम का पानी त्वचा पर आई झुर्रियों को हटा उसे टोन करता है।