long hair

लंबे और मजबूत बालों के लिए फॉलो करें ये देसी नुस्खे

अगर आप भी लंबे और मजबूत बालों का सपना देखती हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसको आप फॉलो कर उसे अपना सकती हैं। ये टिप्स को अपनाने से आपको किसी प्रकार के प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इससे आपके बाल लंबे, मजबूत होने के साथ-साथ शाइनिंग भी हो जायेंगे। आइये जानते हैं क्या हैं वो घरेलू नुस्खे।                 

Chunks Hair Trimming at Rs 500/person | hair trimming services ...
                                                                                     
बालों की ट्रिमिंग: अगर चाहती हैं कि बाल जल्दी से लंबे हो तो उन्हें समय-समय पर ट्रिम करते रहिए। 10  से 15 दिनों के बाद बालों को कुछ सेंटीमीटर तक काटे। इससे बालों के निचले सिरे में जान आ जाती हैं और बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है। 

सही मात्रा में शैंपू: अक्सर हम शैंपू करते समय उसकी मात्रा का नजरअंदाज कर देती हैं जिससे बालों में जरूरत से ज्यादा शैंपू लग जाता है जो उन्हें नुकसान पहुंचाता है। इसलिए बाल धोते समय आधा पाउच शैंपू और आधा कप पानी में मिक्स करें। 

natural hair oil: lifestyle hair oil is the best remedy for all ...

मसाज है जरूरी: मसाज करने से बालों को पोषण मिलता हैं। इसलिए हफ्ते में 2-3 बार आप चाहे तो रोजाना जैतून या नारियल तेल से मसाज करें। इससे बालों में पोषण मिलेगा और ग्रोथ भी तेजी से बढ़ेगी।   

सही खानपान रखे: जब तक आपका खानपान सही नहीं होगा तब तक आपके बालों की ग्रोथ नहीं बढ़ेगी, फिर चाहे आप कितने ही महंगे तेल या प्रॉडक्ट्स क्यों न लगाए। इसलिए अपना डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन बी 6 और विटामिन ई जैसे तत्व शामिल करें। 

तनाव मुक्त रहे: जितना हो सके, उतना तनाव मुक्त रहे क्योंकि ज्यादा मात्रा में टेंशन लेने से बाल झड़ने शुरू हो सकते हैं। इसलिए तनाव मुक्त रहने के लिए योग या मेडिटेशन जरूर करें। इससे आप खुद को रिलेक्स महसूस करेंगे। 

देसी नुस्खे-

How to Moisturize Hair: 5 Hairstylist Tips | Dermstore Blog


आंवला: विटामिन सी से भरपूर आंवला पाउडर में नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाए। सूखने पर सिर को गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद बालों में सीरम लगाए। ऐसा करने पर आपके बाल धोने के बाद उलझेंगे नहीं। 

प्याज: प्याज के रस से भी बालों की लंबाई बढ़ती है। 2 प्याज का रस निकालकर सिर पर लगाए और हल्के हाथों से मसाज करें। 30 मिनट बाद गुनगुने पानी और शैंपू से अपने बालों को धो लें। 

नींबू का रस: गुनगुने पानी में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों की मालिश करें। आधे घंटे बाद बालों को धो लें। इससे भी बालों में काफी असर दिखेगा। 

एलोवेरा और अंडा: एलोवेरा और अंडा मिलाकर बालों में लगाएं। सूखने के बाद शैंपू से धो लें। फिर कंडीशनर जरूर करें, क्योंकि एलोवेरा लगाने पर बालों में कठोरता आ जाती है। 

दही व अंडा: 2 अंडे में 2 चम्मच दही मिलाकर लगाए। आधे घंटे बाद बालों पर लगाएं। सूखने के बाद शैंपू कर लें। इससे बालों की जड़े मजबूत होंगी।