facebook new feature

लाॅकडाउन के बीच सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook ने भारत में लाॅन्च किया नया फीचर, जानिए क्या होगा खास

सोशल मीडिया के जमाने में सभी फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्वीटर को यूज करते हैं, जिसके जरिये सभी हर जानकारी के साथ अपडेट रहते हैं। इसके साथ सोशल नेटवर्किंग फेसबुक को पूरे विश्व में सभी इस्तेमाल करते हैं। बता दें, Facebook ने भारत में एक नया फीचर लांच किया है। इस नए फीचर को हम अवतार (Avatar) के नाम से जानेंगे। फेसबुक के इस नए फीचर अवेटर्स की मदद से अब फेसबुक यूजर अपने जैसा दिखाई देने वाला वर्चुअल इमोजी बना सकता है। आपको बता दें कि एक दिन पहले सोमवार को भारत सरकार ने टिकटॉक सहित 59 चीनी ऐप्स को भारत में बैन कर दिया था। चीन के 59 एप्स के बैन होने के बाद एक बार फेसबुक के इस नए फीचर में लोग अपनी सक्रियता दिखाएंगे जिससे एक बार फिर फेसबुक साइट को भारत से अच्छा उछाल मिलने की उम्मीद है।

फेसबुक के जरिए बनाए गए इस अवतार (Avatar) फीचर को आप स्टिकर्स के तौर पर चैट्स और कॉमेन्ट्स में शेयर कर सकते हैं। फेसबुक ने बताया है कि इस फीचर को कंपनी ने अभी सिर्फ भारत में ही लांच किया है। चूंकि लॉकडाउन की वजह से सोशल मीडिया पर लोगों की सक्रियता ज्यादा बढ़ गई है और वो भी तब जब भारत सरकार ने 59 चीनी ऐप्स को बैन कर दिया हो इसके बाद फेसबुक में नए फीचर के बाद ट्रैफिक बढ़ना तय है।

बता दें कि फेसबुक सोशल मीडिया नेटवर्किंग के लिए भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है और कंपनी ने ये नया फीचर तब लांच किया है जब सोशल मीडिया के 59 चाइनीज ऐप्स को भारत बैन कर चुका है ऐसे में भारतीय मोबाइल यूजर्स के लिए यह नया फीचर एक अलग अनुभव देगा। फेसबुक के Avatar में अलग-अलग चेहरे, हेयरस्टाइल और आउटफिट्स के ऑप्शन्स होंगे जो भारत के यूजर्स के लिए कस्टमाइज किए गए हैं।

फेसबुक यूजर्स ऐसे बनाएंगे अपना अवतार-
इसके लिए फेसबुक यूजर को अपने स्मार्टफोन से फेसबुक या मैसेंजर ओपन करना है। कमेंट के ऑप्शन पर जा कर आपको स्माइली बटन को टैप करना है। इसके बाद स्टिकर्स का टैब सेलेक्ट करना होगा। यहां पर आपको Create Your Avatar का ऑप्शन मिलेगा। यहां से आप अपना वर्चुअल अवतार तैयार कर सकते हैं। कई तरह के कस्टमाइजेशन ऑप्शन्स दिए जाएंगे जैसे हेयर स्टाइल, स्किन कलर और कपड़ों तक कई तरह के कस्टमाइजेशन ऑप्शन मिलेंगे इसके बाद आपको सेव करने का विकल्प मिलेगा आप चाहें तो इसे अपने फेसबुक पर भी शेयर कर सकते हैं इसके अलावा आप इसे व्हाट्सएप पर भी शेयर कर सकते हैं। फिलहाल ये फीचर फेसबुक ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही जारी किया है, लेकिन आने वाले समय में iPhone यूजर्स को भी ये फीचर दे दिया जाएगा।