green tea

ग्रीन टी के अधिक सेवन से होते हैं ये नुक्सान, जानिए आप भी

हर कोई अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए पौष्टिक भोजन का सेवन करते हैं। इसी तरह अच्छे स्वास्थ्य के लिए ग्रीन टी का चलन भी बढ़ रहा है। मौटापे को कम करने के लिए भी ग्रीन टी का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वास्थ्य के लिए ग्रीन टी नुक्सानदायक भी हो सकता है। आइए जानते हैं इसके नुक्सानों के बारे में-

ग्रीन टी के नुकसान- 
कैफीन: कॉफी में कैफीन की उपस्थि‍ति के बारे में तो आप जानते हैं, लेकिन ग्रीन टी में भी कैफीन मौजूद होता है। हालांकि ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा कॉफी की अपेक्षा बहुत कम होती है, लेकिन दिनभर में ग्रीन टी का अत्यधि‍क सेवन इससे होने वाली खतरनाक बीमारियां पैदा कर सकता है। हमारे शरीर को बहुत कैफ़ीन सुहाता नहीं है। इसके कारण हमारा शरीर आयरन के तत्व को कम ग्रहण कर पाता है, और आयरन की कमी से, हमारे शरीर को अन्य दूसरे बीमारियों का सामना करना पड़ता है।  इससे आप पेट की समस्या, अनिद्रा, उल्टी, दस्त एवं अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के शि‍कार हो सकते हैं। 

लिवर के रोग: ग्रीन टी से हमारा वज़न घटता है। इस बात को पकड़कर, लोग इसके एक बहुत ही बड़े नुकसान को नज़र अंदाज़ कर देते हैं। वो नुकसान है लिवर के रोग।

किडनी की समस्या: ग्रीन टी से हमारा किडनी भी खराब हो सकता है। लेकिन इसे अगर सही मात्रा में लिया जए, इसका इलाज किया जा सकता है, या हमारा किडनी इस बुरे असर से बच सकता है।

नींद की कमी: ग्रीन टी पीने से हमें नींद की कमी ज़रूर होती है। लेकिन अगर हम सही मात्रा में ग्रीन टी को पिएं, तो इसका इलाज हो सकता है। इसे देर दोपहर में पीने से यह दुष्परिणाम सामने आता है। इसका कारण है कैफीन। गर्भवती औरतों को खासकर ध्यान रखकर ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए। नहीं तो, उनके शिशू को भी नींद की कमी हो सकती है।

दाँत पर असर: ग्रीन टी में टैनिक एसिड नामक तत्व होता है, जो दांतों में दाग का कारण बन सकता है। ग्रीन टी से हमारे दाँत पीले पड़ सकते हैं। इसके अलावा, कैफीन हमारे शरीर को कैल्शियम के तत्व को सही तरह से ग्रहण नहीं करने देता है। इसलिए हमारे दाँत, ग्रीन टी के कारण, मज़बूत नहीं रहते है।

पेट की समस्या: ग्रीन टी में पाए गए कैफीन के कारण, हमारे पेट में कई सारे एसिड भी जमा हो जाते हैं। इसके कारण हमारे पेट में दर्द हो सकता है, या हमारा जी भी मिचला सकता है। अगर हमें ग्रीन टी पीने के बाद, पेट में किसी भी प्रकार की तक्लीफ महसूस हो, तो हमें तुरंत ही डॉक्टर के पास जाना चाहिए।