saffron benefits

हर महिला को जरूर सेवन करना चाहिए 'Saffron' का, मिलेंगे ढेरों फायदे

केसर में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिससे हम कई बीमारियों के खतरे से बचे रहते हैं। तो आइए आपको बताते हैं केसर का सेवन किस तरह आपको रखता है स्वस्थ और करता है हर बीमारी का नाश ...

केसर का पानी तैयार ...
सबसे पहले एक गिलास पानी उबाल लें। उसमें आठ से नौ केसर के धागे डालें व फिर इसे 10 के लिए छोड़ दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो फिर इसका सेवन करें। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें शहद मिला सकते हैं। केसर के पानी का सेवन प्रातः काल व शाम करें।

- प्रेग्नेंट स्त्रियों को गर्भावस्था में पेट में गैस बनती है व उनका मूड भी स्विंग होता रहता है। ऐसे में केसर का पानी पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। यह पेट संबंधी परेशानियों को दूर रखता है व अच्छी नींद लाने में भी मददगार होता है।

- बहुत से लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप चाय या कॉफी से करते हैं लेकिन इसकी बजाए आप केसर वॉटर पी सकते हैं। यह कैफीन से ज्यादा फायदेमंद होती है और कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर भी रखती है।

- बदलते मौसम के साथ बाल झड़ने की प्रॉब्लम्स देखने को मिलती है लेकिन केसर वाला पानी से आप इस समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप झड़ते व टूटते बालों की समस्या से परेशान हैं तो दिन में दो बार केसर के पानी का सेवन जरूर करें।

- केसर स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह स्कीन पर निखार लाता है व इसे हेल्दी बनाए रखता है। इसके अतिरिक्त चेहरे पर पिम्पल्स व दाग-धब्बे भी नजर नहीं आते।

- कुछ लड़कियों को अक्सर यह शिकायत रहती है कि उन्हें पीरियड्स खुलकर नहीं आते। ऐसे में आप पीरियड्स आने से कुछ पहले केसर वाला पानी पीएं। पीरियड्स के दौरान कम ब्लीडिंग होने पर व दर्द होने पर केसर के पानी का सेवन करना चाहिए।