monsoon

Monsoon में भी सभी बीमारियों से रहेंगे बचे जब रोजाना सेवन करेंगे इन चीज़ों का

जैसे के आप सभी जानते ही हैं के मानसून के समय में तेज धुप के बिच जब भी बारिश का मौसम हो जाये तो उस समय हमें बहुत राहत मिलती है। परन्तु मानसून में अक्सर सभी को स्किन या फिर हेल्थ से जुडी बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे के इस मौसम में बहुत सी बिमारियों का फैलने का डर रहता है। वैसे तो इस बारिश के मौसम में लोग ऑयली फ़ूड खाना पसंद करते हैं परन्तु वो ये नहीं जानते के ऑयली फ़ूड से हमारा इम्यून सिस्टम वीक होता है। और फिर जिसके कारण मौसमी बुखार, सर्दी-खांसी, जुकाम आदि होने का खतरा बढ़ता है। अगर आप इस से बचना चाहती हैं तो आपको ऐसी चीज़ों का सेवन करना चाहिए जिस से आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग हो। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं के आप इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए किन चीज़ों का सेवन करना चाहिए। 

modicare ayushman bharat plan: Milk and Turmeric Benefits ...

- हल्दी दूध: हल्दी में एंटी-सेप्टिक, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुण पाएं जाते है। यह शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बनने से रोकता है। इसके साथ ही मौसमी सर्दी-जुकाम से राहत मिलती है। इसका रोजाना दूध में मिलाकर सेवन करने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। बारिश के मौसम में खासतौर पर इसका सेवन करना फायदेमंद होता है। 

इस तरह करें सेवन: 1 गिलास दूध में 1/4 टेबलस्पून हल्दी पाउडर मिक्स कर एक उबाल आने दें। आप चाहे तो इसमें 1 टेबलस्पून देसी घी और थोड़ी सी काली मिर्च भी मिला सकते है। तैयार दूध को रोजाना सोने के कम से कम 30 मिनट पहले पीएं। इससे इम्यून सिस्टम बेहतर होने के साथ पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलेगी। 

- बादाम :विटामिन-ई से भरपूर बादाम का सेवन करने से शरीर में एनर्जी आती है। इसमें मौजूद विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण सेहत और त्वचा को हैल्दी बनाएं रखने में मदद करते है। यह शरीर को वायरल या इंफेक्शन होने से बचाता है। साथ ही फेफड़ों  स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करता है।

खाली पेट बादाम वाला दूध लेने से यह ...

यूं करें सेवन: वैसे तो इसे स्नैक्स या किसी भी चीज में मिक्स करके खाया जा सकता है। इसके अलावा इसे दूध में मिलाकर भी पीया जा सकता है। इसका दूध तैयार करने के लिए 4-5 बादाम को काट कर या पीसकर 1 गिलास दूध में डालकर 1-2 उबाल आने तक पकाएं। तैयार दूध को रात को सोने के 30 मिनट पहले पीएं। 

- दहीं: दहीं को प्रोबायोटिक फूड माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में गुड बैक्टीरिया की गिनती बढ़ने लगती है। इम्यूनिटी स्ट्रांग होने से बीमारियों से बचाव रहता है। सात ही विटामिन डी का एक अच्छा स्त्रोत होने से बारीश के मौसम में होने वाले सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार आदि होने के खतरे को कम करता है। 

यूं करें सेवन: सेहतमंद रहने के लिए ग्रीन योगर्ट का सेवन करना काफी बेस्ट माना जाता है। इसके अलावा जो फ्लेवर्ड योगर्ट में भारी मात्रा में चीनी  मिक्स की होती है। इसे आप भोजन के साथ खा सकते है।