China

महामारी की रोकथाम में चीनी औषधि की कारगर भूमिका

कोविड-19 महामारी की रोकथाम और मरीजों के उपचार में चीनी औषधि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आंकड़ों के अनुसार 92 प्रतिशत मरीजों के इलाज में चीनी औषधि का इस्तेमाल किया गया। हूपेई प्रांत के पुष्ट मामलों के उपचार में चीनी औषधि की उपयोग और प्रभावी दर 90 फीसदी से अधिक है।

27 जनवरी को चीनी इंजीनियरिंग अकादमी के सदस्य और थ्येनचिन चीनी औषधि विश्वविद्यालय के प्रमुख चांग पोली चिकित्सा दल के साथ वुहान पहुंचे और चीनी औषधि से मरीजों को बचाने लगे। कोई विशेष पश्चिमी दवा और टीका न होने की स्थिति में चांग पोली ने संदिग्ध मामलों को चीनी औषधि देने का सुझाव दिया और महामारी की रोकथाम में चीनी औषधि की हिस्सेदारी को बढ़ावा दिया।

वर्गाकार कक्ष अस्पतालों में रहने वाले 90 प्रतिशत से अधिक मरीजों को चीनी औषधि दी गई। रोगियों की विभिन्न हालत के अनुसार उपचार की अलग अलग योजना बनाई गई। हल्के रोगियों को समय पर चीनी औषधि दी गई, गंभीर रोगियों के इलाज में चीनी और पश्चिमी चिकित्सा का साथ में इस्तेमाल किया गया, घनिष्ठ रूप से संपर्क करने वाले व्यक्तियों ने चीनी दवा लेकर प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाई, जबकि स्वास्थ्य-लाभ की अवधि में चीनी दवा, एक्यूपंक्चर और मालिश आदि तरीके से मरीज के स्वास्थ्य को बढ़ावा गया। मरीजों के उपचार में चीनी दवा की कारगर भूमिका साबित हुई है।

परंपरागत चीनी चिकित्सा में मरीज की अलग अवस्था और अलग शारीरिक स्थिति के अनुसार अलग अलग नुस्खा तैयार होता है। इसका लक्ष्य  वायरस से पैदा बीमारी को खत्म कर स्वास्थ्य बहाल किया जाना होता है। वुहान में मरीजों का इलाज करते समय चांग पोली गहन रूप से प्रभावित हुए। इसकी याद करते हुए 72 वर्षीय चांग पोली ने संवेदना के साथ कहा कि उस समय वुहान में महामारी की स्थिति गंभीर थी और वायरस पर हमारी जानकारी काफी नहीं थी। शुरू में वुहान के चिकित्सकों ने लंबे समय तक लगातार काम किया,  अत्यधिक थकान थी। उस समय चिकित्सा सामग्री की कमी भी थी। इसलिए बहुत चिकित्सक वायरस से संक्रमित हुए या शहीद हुए। इसके बावजूद, चिकित्सकों ने कठिनाइयों को दूर कर मरीजों को बचाने में भरसक प्रयास किया। 1.4 अरब चीनी लोगों के एकजुट होकर महामारी की रोकथाम करने की भावना अविस्मरणीय है।

हजारों वर्षों से चीनी राष्ट्र के विकास के इतिहास में छोटी-बड़ी महामारी कभी दूर नहीं हुई। महामारी की रोकथाम में चीनी औषधि का विशेष सिद्धांत और संपूर्ण व्यवस्था स्थापित हो चुकी है। सार्स और ए1एन1 फ्लू जैसी संक्रामक बीमारियों की रोकथाम में चीनी औषधि ने अपनी भूमिका निभाई। इस बार चीनी औषधि का विशेष मूल्य फिर से सामने आया है।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)