coconut

रोजाना नारियल खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी, दिल रहेगा स्वस्थ

विश्व स्तर पर फैली कोरोना जैसी बीमारी पर काबू पाने के लिए सभी देश वैक्सीन ढूंढ रहे हैं, लेकिन अभी इसकी वैक्सीन नहीं बन सकी। ऐसे में डाक्टर व विशेषज्ञ बाडी की इम्यूनिटी को बढ़ा कर इसके शरीर पर पड़ रहे प्रभाव को कम करके हराने में सफल भी हो रहे हैं। ऐसे में कई ऐसी प्राकृतिक चीजें है जो बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाते है। वैसे तो आपने नारियल और नारियल तेल इनके बहुत सारे चमत्कारी गुणों के बारे में सुना होगा। सेहत को स्वस्थ रखने वाले पौष्टिक तत्वों से भरपूर नारियल का एक टुकड़ा रोजाना खाने से न सिर्फ आपकी बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है बल्कि याददाश्त भी बेहतर होती है। नारियल विटमिन, मिनरल, काबोहाइड्रेड और प्रोटीन से भरपूर होता इसमें पानी की मात्र भी अच्छी होती है इसलिए ये बॉडी को हाइड्रेट रखता है। नारियल न सिर्फ आपके शरीर को पोषण प्रदान करता है बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। पिंपल्स को दूर करने के लिए ककड़ी के रस में नारियल का पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं।  

दिल को रखे स्वस्थ रखने में करता है मदद
नारियल की गिरी में बादाम, अखरोट व मिश्री मिलाकर हर रोज खाएं। नारियल में गुड कलेस्ट्रॉल पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखता है। जिन लोगों को गर्मियों में नाक से खून आता है। उनके लिए नारियल दवा की तरह है। इसे मिश्री के साथ खाने से नकसीर की समस्या दूर हो जाएगी।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है
नारियल के सेवन से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है। नारियल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल तत्व पाए जाते हैं, जो रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं खासतौर पर गर्भवती महिलाओं में। पेट में कीड़े होने पर रात को सोने से पहले और सुबह 1 चम्मच पिसे हुए नारियल का सेवन करें। इससे कीड़े बहुत जल्दी मर जाते हैं। नारियल एक यह अच्छा एंटीबायोटिक है, इससे हर तरह की एलर्जी दूर होती है।