avdertisement
Travel tips

सावधान! घूमने के दौरान इन चीजों का सेवन आपको कर देगा बीमार

घूमना-फिरना आज कल सबकी hobby बन गया है। काम से कुछ देर दूर जाकर हर व्यक्ति बहुत ही relaxed मह्सूस करता है और साथ की साथ तनाव मुक्त भी हो जाता है। आज कल के Youngsters तो करियर भी ट्रेवल वाला चुनना ज्यादा पसंद करते है। नई नई जगह जाने से और वहां की सभ्यता देख कर हम बहुत कुछ सीखते है। सफर में बहुत सारी चीज़ो का ध्यान रखना पढ़ता है ताकि यह आरामदायक गुज़रे। सफर के दौरान हम गाने तो सुनते ही हैं, हमारा मुंह भी चलता रहता है। कभी चिप्स खा रहे हैं तो कभी चॉकलेट्स। थोड़ी-थोड़ी देर में हमें भूख लगती रहती है। ट्रिप में साथ लेकर गई चीजों को खाने के बाद हम रास्ते में से चीजें खरीदने लगते हैं। इसी चक्कर में हम न जाने कितनी ही unhealthy चीज़ो का सेवन करते हैं, जिनका हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है और यह सफर का पूरा आनंद भी खत्म कर देती है। तो आज हम बात करेंगे की सफर के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

- क्या खाना चाहिए?

सफर के दौरान आप सूखे केले के चिप्स खा सकते हैं। ये आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। इसके अलावा एक मुट्ठी बादाम, भूने हुए चने, पिस्ता, सूखे कॉर्नफ्लैक्स और मूंगफली को हल्का सा सरसों के तेल या ऑलिव ऑयल में फ्राई करके पैक करके रख लें। इनके अलावा आप सेब और केले का सेवन भी कर सकते हैं।

- क्या नहीं खाना चाहिए? 

1. दूध और अंडा: सफर के दौरान हम कई बार ओमलेट या फ्लेवर्ड दूध की बोतल को देख उसे खरीद लेते हैं। अगली दफा जब यात्रा के लिए जाएं इन्हे भी खाने से बचें। ये भी आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाते हैं।

2. तला भुना खाना: सफर के दौरान समोसे, भटूरे जैसे तले खाने को नहीं खाना चाहिए। इनके सेवन से आपकी तबीयत खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। ट्रेन से यात्रा के दौरान कई बार स्टेशन पर समोसे, कटलेट जैसी चीजें मिलती हैं। इन्हें देखकर मन ललचाने लगता है और हम भूख न लगने पर भी इनका सेवन कर लेते हैं। बाहर खुले में बिकने वाली इन चीजों को यात्रा के दौरान खाने की गलती न करें।

3. नॉन वेज: सफर के दौरान नॉन वेज खाने से भी बचें, क्योंकि ये बहुत तेल और मसालों में बना होता है। यात्रा के दौरान हल्की चीजो का सेवन करना चाहिए, जो आसानी से पच जाएं।