avdertisement
Skin Care

गोरी स्किन की है चाहत तो ज़रूर खाये ये चीज़े, जल्द होगा फायदा

हर कोई गोरी स्किन पाना चाहता है। गोरा चेहरा पाने के लिए वह कई ट्रीटमैंट और क्रीमों का सहारा लेते हैं। उससे त्वचा का रंग कुछ समय के लिए साफ हो जाता है। मगर तेज धूप या खान-पान के कारण चेहरे का रंग काला पड़ जाता है। ऐसे से में अपनी डाइट में थोड़ा-सा बदलाव करके सांवलेपन को दूर करके रंगत को निखार सकते हैं। नारियल पानी में कई पौषक तत्व मौजूद होते हैं। जो त्वचा का रंग निखारने और दाग-धब्बे को दूर करने का काम करता है। रोजाना नारियल पानी पीने से कुछ दी दिनों में रंग साफ होने लगेगा।

- गाजर
साफ स्किन के लिए गाजर खाना बहुत जरूरी है। इसमें कई विटामिंस और कैल्शियम पाएं जाते हैं जो रंग को निखारने का काम करता है। लागातार गाजर का सेवन करने से रंग साफ होना शुरू हो जाएगा।

- पालक
पालक में खनिज, विटामिन, कैल्शियम, आयरन आदि प्रचुर मात्र में पाएं जाते हैं। जो काले रंग को साफ करने का काम करते हैं। हर दिन पालक की सब्जी खाने से शरीर में खून की मात्र बढ़ने लगती हैं। इससे काली त्वचा भी कुछ ही दिनों में गोरी हो जाती है।

- स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडैंट और विटामिंस होते हैं। जो उम्र को बढ़ने से रोकने के साथ ही रंग को साफ करने का भी काम करता है।

- चुकंदर
चुकंदर में विटामिन, सोडियम,क्लोरीन, फास्फोरस, आयोडीन, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो स्किन के पोर्स को खोलकर ब्लड सकरुलेशन ठीक करने का काम करता है। रोजाना चकुंदर का जूस पीने से कुछ ही दिनों में रंग साफ होने लगता है।

- पपीता
ज्यादातर लोगों को लगता है कि पपीता केवल आंखों की रोशनी बढ़ाने और पाचन तंत्र को सही रखने का काम करता है। मगर ऐसा नहीं है, ये आंखों को ठीक रखने के साथ ही रंग निखारने का काम भी करता है।