avdertisement
dry fruits

इस तरह खाए Dry Fruits मिलेगा दोहरा लाभ

वैसे तो ड्राई फ्रूट्स कैसे भी खाएं, फायदा ही करेंगे लेकिन अगर इसे कुछ सिस्टेमैटिक तरीके से लेंगें और कुछ कॉम्बिनेशन के साथ खाते हैं तो यह अधिक फायदा करेंगे। आज हम आपको बताएँगे के ड्राई फ्रूट्स को कब और कैसे खाना चाहिए जिससे आपको अधिक लाभ मिलेगा। तो आइए जानते है :-

बादाम
सभी प्रकार के मेवे पौष्टिक होते हैं, परंतु बादाम उनमें से सबसे अधिक पौष्टिक है। बादामों में आयन, मैगनीशियम और फाइबर जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। एक शोध के अनुसार बात सामने आई हैं कि जो लोग रोजाना बादाम खाते हैं, उनकी आयु न खाने वालों से 20 प्रतिशत अधिक होती है। बादाम खाने से दिमाग तो तेज होता ही है साथ ही में यह हमारी हड्डियों और दांतों की मजबूत बनाने का भी काम करते हैं। गर्भवती महिला के लिए बादाम बहुत फायदेमंद होते हैं, रोज 4-5 बादाम भिगोकर खाने से बच्चे और मां दोनों को बहुत लाभ पहुंचता है। 

World Health Day 2020 : वर्ल्ड हेल्थ डे पर जाने ...

ब्राजील नट्स
जाहिर है ब्राजील नट्स, ब्राजील में ही अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। मस्तिष्क से लेकर कैंसर जैसी बीमारियों के लिए फायदेमंद माने जाने वाले ब्राजील नट्स में से‍लेनियम नामक पोष्क तत्व पाया जाता है जो कि कैंसर को रोकने और ठीक करने में उपयोगी है। इसके इलावा इनमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिस वजह से इनको खाने से काफी देर तक भूख का एहसास नहीं होता। बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए भी इनका सेवन किया जाता है। मुट्ठी भर नट्स एक दिन के लिए उचित माने जाते है। 

ब्राजील नट्स के फायदे और नुकसान – Brazil ...

चिया बीज
छोटे साइज का होने के बावजूद चिया बीज फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड और विभिन्न माइक्रोन्यूट्रेंट्स की मात्रा से भरपूर होते हैं। चिया सीड्स में एक गिलास दूध से अधिक कैल्शियम और एक अखरोट से अधिक ओमेगा-3 पाया जाता हैं, जो हमें सारा दिन ऊर्जा से भरे रखने में सक्ष्म हैं। यह बीज शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ यह आपके शरीर की एकस्ट्रा फैट को खत्म करने में भी मदद करते हैं। आप पानी में 1 चम्मच भिगोकर सुबह खाली पेट इनका सेवन करेंगे तो आपको बहुत फायदा मिलेगा।

चिया बीज क्या है, उसके फायदे एवं ...

काजू
काजू खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ऊर्जा का एक अच्छा स्त्रोत हैं। इनको खाने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। दिन में 4 से 5 काजू खाने से आपको कैलोरी भी मिलेगी।

कैसे तैयार होते हैं काजू? जानिए इसके ...

तिल के बीज
तिल में मौजूद लवण जैसे कि कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम आद‍ि द‍िल की मांसपेशि‍यों को एक्‍टिव रखने में मदद करते हैं। बच्चों के बढ़ते विकास के लिए तिल का सेवन बहुत फायदेमंद सिद्ध होता है। तिल का तेल त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा माना गया है। इसकी मदद से त्वचा को जरूरी पोषण मिलता है और यह त्वचा की नमी को बरकरार रखता है। 

प्रेगनेंसी में तिल का सेवन करना ...

सूरजमुखी के बीज
सूरजमुखी के बीजों में फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत फयदेमंद हैं। इनमें मैग्नीशियम और कॉपर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इनमें पाया जाने वाला विटामिन E हड्डियों के दर्द में बहुत फायदा करता  है। रोजाना एक चम्मच सूरजमुखी के बीजों का सेवन हमें दिल के रोगों से बचाता है। सूरजमुखी के बीज खराब कोलेस्ट्रोल को कम कर माइग्रेन जैसी शारीरिक समस्याओं को भी दूर करते हैं। 

सूरजमुखी के बीज 2014 FIFA World Cup – Navbharat Times

अखरोट
इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट न केवल आपकी त्वचा को बेहतरीन दिखने में मदद करता है बल्कि आंखों और बालों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है।  मस्तिष्क के आकार का यह नट्स वाकई मस्तिष्क के लिए बेहद फायदेमंद है। इनमें मौजूद ओमेगा 3 मस्तिष्क की समस्याओं को दूर कर तनाव कम करता है। अगर आप चार अखरोट, चार बादाम और कुछ मुनक्के के दानों को गर्म दूध के साथ लेंगे, तो इससे भी आपको बहुत फायदा मिलेगा।

Hạt Dinh Dưỡng Và Những Công Dụng Đang Ngờ