avdertisement
जीरे का पानी

प्रेगनेंसी के दौरान अगर आप भी अपना वजन कम करने के लिए पीती है जीरे का पानी तो पढ़े यह खबर

औरते अपना वजन कम करने के लिए बहुत कुछ करती है। इसका चलन इतना बढ़ चूका है के प्रेग्नेंट औरते भी इसमें शामिल है। लेकिन आपको बता दे के प्रेगनेंसी के दौरान एक औरत का वजन बढ़ना आम बात है। क्युकी एक माँ को अपने साथ साथ एक बच्चे की भी भूख मिटानी होती है। इसके चलते अपने वजन को कम करने के लिए डाइटिंग करना आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। 

सिर्फ 1 ड्रिंक जो महीने में घटाएगी 5Kg ...

पहला सवाल- क्या 40 दिन बाद डाइटिंग करना सही है?
जी नहीं, 6 से 7 महीने तक बच्चा मां का दूध पीता है। अगर इस दौरान मां डाइटिंग शुरु कर देगी, तो इसका असर बच्चे की सेहत पर पड़ेगा। मगर फिर भी अगर आप वेट को बढ़ने से रोकना चाहती हैं, तो डाइट में हेल्दी जूस शामिल करें, ज्यादा से ज्यादा फाइबर युक्त सलाद लें, खूब सारा पानी पिएं। इस तरह डाइट फालो करने से न तो आपका वजन बढ़ेगा और आपके बच्चे का स्वास्थय भी बरकरार रहेगा।

Advantages Of Drinking Jeera Water To Increase Body Immune Power ...

दूसरा सवाल- कितने फायदेमंद हैं घरेलू नुस्खे?
कुछ महिलाएं जीरा वॉटर, अजवाइन का पानी और चिया सीड्स पीकर वजन कम करना पसंद करती हैं। जीरे का पानी आपकी बॉडी को अल्कलाइन बनाने में मदद करता है। जिस वजह से आप कैंसर जैसी बीमारी से भी बचे रहते हैं। अजवाइन का पानी आपके डाइजेसटिव सिस्टम को हील करने में आपकी मदद करता है। बचपन से ही पेट दर्द और पेट से जुड़ी किसी भी समस्या से बचने के लिए मांए बच्चों को अजवाइन का पानी पीने की सलाह देती थी। इसके अलावा चिया सीडस मार्डन युग के ऐसे बीज है जो शरीर की एक्स्ट्रा फैट को घटाने में आपकी मदद करते हैं।

देखन में छोटा लगे, बड़े काम की चीज़ ...

धनिए का पानी है काफी फायदेमंद...
आयुर्वेद में धनिया का पानी काफी फायदेमंद माना गया है। कुछ महिलाओं में पानी की मात्रा अधिक होने से उनका शरीर फूला हुआ दिखाई देता है। इसकी वजह है कि किडनीज शरीर में से पानी का निकास अच्छे से नहीं कर पा रही हैं। ऐसे में धनिया का पानी पीने से किडनी अपना फंक्शन बहुत अच्छे से करती है, जिससे शरीर में मौजूद नकली फैट से आपको राहत मिलती है। 

अजवाइन का पानी पीने के फायदे और ...

इन सबके अलावा जब आपका बच्चा 6-7 महीने का हो जाए, तो आप एक हल्की-फुल्की सैर के साथ अपना वजन कम करने का सफर शुरु कर सकती हैं। वजन कम करने में किसी भी तरह की जल्द बाजी न करें। कोई भी पानी पीने लगें तो एक बार डॉक्टर से जरुर सलाह लें। अगर मुंह में छाले या फिर किसी भी तरह की कोई प्राब्लम फेस करने लगें तो कुछ देर के लिए घरेलू नुस्खे ड्राप कर दें। जितना हो सके अच्छा आहार लें, व्यायाम करें और खुद को खुश रखने की कोशिश करें।