avdertisement
saturday measures

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए आज करें इन चीजों का दान, खुलेगा किस्मत का ताला

सप्ताह के सभी दिन भगवान की पूजा-अर्चना के लिए शुभ माना जाता है। दिनों के अनुसार भगवान की पूजा करने से भगवान का आशीर्वाद हम पर बनी रहती है। शनिवार का दिन बहुत अहम होता है क्योंकि इस दिन शनि लोगों को पर अपनी खास नजर रखते हैं और इस दिन कुछ कामों को न करने में ही भलाई होती है क्योंकि शनिवार के दिन किए गए इन कामों का फल आपको भविष्य में भोगना पड़ सकता है तो चलिए देखते हैं कि आखिर शनिवार के दिन किन कामों से बचना चाहिए हैं। 

शनिदेव का दिन  न करें ये काम-
- शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि शनिवार के दिन लोहा या लोहे से बनी किसी भी चीज को खरीदना वर्जित है क्योंकि इससे शनिदेव रूष्ट हो जाते है। यदि इस दिन कोई लोहे का दान करता है तो शनिदेव उससे प्रसन्न हो जाते हैं। 

- शनिवार के दिन चमड़ा या उसे बनी चीज जैसे जूते, बैल्ट, पर्स इत्यादि को नहीं खरीदना चाहिए। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस दिन चमड़ा खरीदने से आपकी सफलता में बाधा आ सकती है। 

- इस दिन किसी गरीब का अपमान न करें। शनिदेव गरीबों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस कारण जो लोग गरीबों का अपमान करते हैं या उन्हें परेशान करते हैं, शनि उनके जीवन में परेशानियों को बढ़ा देता है।

- शनिवार के दिन आप तेल या तो शनिदेव पर चढ़ा सकते हैं या फिर किसी गरीब को दान दे सकते हैं ऐसा करना शुभ माना जाता है। लेकिन शनिवार के दिन तेल को खरीदना वर्जित माना गया है। 

- अगर आप शनिदेव की पूजा करते हैं तो उस समय शनिदेव की आंखों में न देख। ऐसा कहा जाता है कि जो भी उनकी आंखों से आंखें मिलाकर पूजा करता हैं उस पर वे जल्द ही क्रोधित हो जाते हैं। इसके लिए आज के दिन उनके पैरों की पूजा करें और स्त्रियों का अपमान करने से बचे क्योंकि शनिदेव स्त्रियों के हक में रहते हैं।