yoga glow

Everyday करें ये 5 योगासन Fit होने के साथ चेहरा भी करेगा Glow

बिगड़ते लाइफस्टाइल को देखते हुए हर महिला अपना खास ख्याल रखती है वो खुद को फिट और सुंदर रखने की कोशिश में बहुत से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है जिस से वो सुंदर दिखे। परन्तु अब आप योग करने से ही फिट रह सकती हैं और साथ ही साथ अपनी सुंदरता भी बरकरार रख सकती हैं। जी हाँ, आज हम आपको ऐसे ही कुछ योगासन बताएंगे जिस से आप फिट और सुंदर रहेंगी। तो चलिए जानते हैं के कोनसे हैं वो योगासन 

सुबह की शुरुआत हो कुछ ऐसी: सूर्य उदय से पहले उठने से शरीर में बहुत सारी पॉजिटिव वाइबस काम करती हैं, जो आपको दिन भर एक्टिव महसूस करवाती हैं। उसके बाद ब्रश करके फ्रेश पानी से हाथ-मुंह धोएं, और एक कप नींबू वाली चाय पिएं। नींबू वाली चाय पीने से आपका मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग होता है, जिससे आपको दिन भर स्ट्रेस कम महसूस होता है और भूख भी अच्छी लगती है। उसके बाद शुरु करें योग...

अनु लोम विलोम: अनु लोम विलोम करने से महिलाएं मेंटल स्ट्रेस से बच सकती हैं। सुबह सूर्य उदय से पहले इस योगासन को करने से आपके माइंड में ताजे विचार आते हैं, यह आसन आपकी दिमागी क्रियाओं को अच्छे से काम करने में मदद करता है। हर रोज योगासन की शुरुआत इसी से करें, लगभग 10 मिनट तक अनु लोम विलोम आवश्य करें।

Keeping The Heart Fixed Pulse Purification Pranayama - हृदय ...

कपालभाती: कपालभाती पेट को चर्बी को कम करने का सबसे आसान तरीका है। इसी के साथ आज महिलाएं PCOD की शिकार होती जा रही हैं, इसकी एक खास वजह एक ही जगह पर घंटों बैठकर काम करते रहना,वर्जिश न करना इत्यादि है। कपालभाती करने से पेट से जुड़ी आपकी हर समस्या दूर होती है। कपालभाती का प्रयास आपको हर रोज 10 मिनट आवश्य करना है।

मकरासन: मकरासन करने से आपकी पीठ में होने वाले दर्द से आपको राहत मिलती है। सिटिंग जॉब और भागदौड़ की वजह से अक्सर महिलाओं की पीठ में दर्द रहने लगता है। इस आसन को आपको उल्टा लेटकर करना है, लेटने के बाद आपके पांव और हाथ ऊपर हवा में होने चाहिए। ऐसा करने से पीठ की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है, और उनमें दर्द कम पैदा होता है।

सर्वांगासन – HealthNews24Seven

सर्वांगासन: उसके लिए सर्वांगासन आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है, जी हां, इस आसन में आपको सीधा लेटकर टांगो से लेकर पीठ तक की बॉडी को ऊपर उठाना है। शुरुआत में थोड़ा मुश्किल लगेगा, मगर धीरे-धीरे आपको आदत पड़ जाएगी। इस आसन को करने से पीठ को राहत मिलेगी और साथ ही चेहरे पर भी रौनक दिखाई देगी।

नौकानसन: इसे करने से आप कुछ ही दिनों में अपना वजन कम कर सकते हैं। रुटीन में नौकासन करने से आपका वजन कभी नहीं बढ़ेगा। इसे करने के लिए जमीन पर सीधे लेटकर अपने पांव और धड़ को ऊपर उठाना है, हाथ से अपने पैर छूने की कोशिश करनी है।