avdertisement
Cucumber Side Effects

खीरा खाने के बाद इन चीजों का सेवन आपके लिए बन सकता है मौत का कारण! क्योंकि ...

खीरा खाना स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक माना जाता है। ज्यादातर लोग इसका सेवन सलाद के तौर पर करते हैं। इसके अलावा इसका सेवन व्यजंन जैसे रायता, बर्गर, सैंडविच के तौर पर भी किया जाता है। गर्मी के मौसम में खीरे का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है। 

इस तरह बनता है स्वास्थ्य के लिए हानिकारक ...

भले ही खीरा इतना फायदेमंद है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके लिए जहर भी बन सकता है। दरअसल, खीरे में पानी प्रचुर मात्रा में होता है। इस कारण इसे खाने के बाद पानी पीना काफी खतरनाक होता है। डॉक्टर्स का कहना है कि, खीरा खाकर पानी पीना आपके पेट में जहर बना देता है। इसलिए खीरा खाने के बाद पानी पीना मना कर दिया जाता है। डॉक्टर्स कहते हैं कि खीरे के बाद पानी पीना इतना हानिकारक है कि इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म खराब होने लगता है। खीरे के बाद पानी पीने से अपच की समस्या बढ़ जाती है. बता दें कि खीरे में पानी की मात्रा 95% से ज्यादा होती है। इसके अलावा खीरे में पोटेशियम, विटामिन C, सिलिका, कॉपर और मैग्नीशियम भी पाया जाता है।

डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि खीरा खाने के बाद गलती से भी पानी नहीं पीना चाहिए। आपने अगर ऐसा कर दिया तो यह आपके पेट के लिए जहर के समान काम करेगा। पानी पीने से बॉडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स तेज रफ्तार से बढ़ने लगता है। इससे आपके शरीर की पाचन क्रिया तथा अब्जॉर्ब करने की प्रक्रिया काफी धीमी हो जाती है। इसलिए खीरे के साथ भूलकर भी पानी ना पीएं जो आपके स्वास्थ्य को भयंकर नुकसान पहुंचा सकती है।