Corona virus

कोरोना वायरस का कहर: श्री करतारपुर साहिब यात्रा पर अस्थाई रूप से लगाई गई रोक

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर पाकिस्तान में स्थित श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारा की धार्मिक यात्रा और उसके लिए पंजीकरण को रविवार आधी रात से निलंबित कर दिया जाएगा। गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सरकार ने रविवार रात 12 बजे से अंतरराष्ट्रीय सीमा के जरिए पाकिस्तान से आने वाले सभी तरह के यात्रियों पर रोक लगा दी है। 

गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, ''भारत में कोविड19 के प्रकोप को देखते हुए और बीमारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए एहतियाती उपाय के तहत 16 मार्च 2020 (रविवार) रात 12 बजे से श्री करतारपुर साहिब की यात्रा और उसके लिए पंजीकरण को अगले आदेश तक अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है।'' 

इससे पहले, शनिवार को सरकार ने नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और म्यामां की सीमाओं से लगे ज्यादातर जमीनी रास्तों को भी 15 मार्च की मध्य रात्रि से बंद कर दिया है. हालांकि, कुछ रास्ते लोगों के आवागमन के लिए खुले रहेंगे। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल नवंबर में पंजाब के डेरा नानक साहिब को पाकिस्तान के करतारपुर साहिब गुरुद्वारे से जोड़ने वाले एक गलियारे का उद्घाटन किया था। 

गौरतलब है कि भारत में कोरोनावायरस के अब तक कुल 103 मामले आ चुके हैं। इनमें सबसे अधिक 31 मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं। कोरोनावायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को कुछ सावधानियां बरतने के लिए कहा गया है। इसमें सेनेटाइजर का इस्तेमाल करना और नियमित रूप से हाथ धोना, अधिक भीड़-भाड़ वाले इलाकों में ना जाना आदि शामिल है।