ChinaNews

टिप्पणीः शी चिनफिंग सामाजिक प्रबंधन को बढ़ा रहे हैं आगे

हाल ही में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने चच्यांग प्रांत का दौरा किया ।उन्होंने कोविड-19 की रोकथाम और सामाजिक व आर्थिक विकास के तालमेल के बारे में कहा कि वर्तमान में रोकथाम कार्य में राहत नहीं दी जा सकती और अधिक इकट्ठा होने की गतिविधि नहीं की जानी चाहिए ।जब सख्त प्रबंधन की  जरूरत है ,तो जल्दी से सख्त प्रबंधन करो ।जब राहत की जरूरत है ,तो व्यवस्थित रूप से राहत दी जाए ।यह एक क्षमता है और राष्ट्र-शासन के स्तर का प्रतिबिंब है ।
चच्यांग में शी चिनफिंग ने आन ची काउंटी में सामाजिक प्रतिद्विंदी के निपटारा केंद्र और हांग चो शहर के मस्तिषक संचालन कमान केंद्र का दौरा किया। ये दोनों केंद्र चीनी सामाजिक प्रबंधन के सुधार का नये मिसाल हैं ।आन ची सामाजिक प्रतिद्विंदी के निपटारे केंद्र में शी चिनफिंग ने बल दिया कि प्रतिद्वंदी का निपटारा एक देश की चिरस्थाई स्थिरता की बुनियाद है।सवाल के समाधान का उद्देश्य जनता की सेवा करना है ।पिछले जून में स्थापित आन ची सामाजिक प्रतिद्वंदी केंद्र में अब जनता से जुड़े 91.3 प्रतिशत सवालों का समाधान किया गया है ।आन ची काउंटी की काररवाई से देखा जा सकता है कि चीन बुनियादी स्तर पर सामाजिक प्रबंधन के सृजन से अधिकत्तम हद तक नकारात्मक तत्व दूर कर सामाजिक समानताएं और शक्ति इकट्ठा कर रहा है ।
कोविद-19 महामारी के बाद चीन ने बुनियादी स्तर पर मजबूत संयुक्त रोकथाम व्यवस्था स्थापित की और इस के साथ सामान्य सामाजिक संचालन को सुनिश्चित किया ,जिस से चीनी समाज के प्रबंधन स्तर की उन्नति जाहिर हुई ।
हांग चो शहर के मस्तिष्क संचालन कमान केंद्र में शी चिनफिंग ने बल दिया कि राष्ट्रीय शासन व्यवस्था और शासन क्षमता के आधुनिकीकरण के लिए हमें शहर की प्रबंधन व्यवस्था और शासन क्षमता के आधुनिकीकरण का बखूबी अंजाम देना है ।हमें डिग डेटा ,क्लाउड कम्प्यूटिंग ,ब्लोकचेन ,आईई समेत उच्च तकनीकों के प्रयोग से शहर के प्रबंधन तरीके ,माडल और अवधारणा के सृजन को बढ़ाना है ताकि शहर अधिक स्मार्ट हो ।
निरीक्षण के दौरान शी चिनफिंग की बातों से जाहिर है कि वे सामाजिक प्रंबधन के सुधार और राष्ट्रीय शासन व्यवस्था तथा शासन क्षमता के आधुनिकीकरण को बड़ा महत्व देते हैं ।
  कोविड-19 महामारी का निपटरा चीनी शासन व्यवस्था और शासन क्षमता के लिए एक बड़ी परीक्षा है ।मशक्कत करने के बाद अब चीन में महामारी का पीक टाइम पास हो गया है और महामारी के नियंत्रण में महत्वपूर्ण सफलता पायी गयी है ।चीन के प्रदर्शन ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर गहरा प्रभाव डाला ।अंतरराष्ट्रीय समुदाय अधिक वस्तुगत दृष्टि से चीन की सामाजिक व्यवस्ता और शासन क्षमता देखने लगा । 
वर्तमान में चीन महामारी के रोकथाम करने साथ उत्पादन की बहाली में तेजी ला रहा है ।शी की चच्यांग का निरीक्षण निसंदेह जनता से केंद्रित चीनी शासन व्यवस्था में नयी शक्ति डालेगा ।
(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)