Cigarette

सिगरेट बनाने वाली कंपनी का दावा, कोरोना की वैक्सीन तैयार

कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर दुनिया भर से लगातार ऐसे अपडेट आ रहे हैं कि कोरोना वायरस के संक्रमितों के लिए वैक्सीन लगभग तैयार हो चुकी है, हालांकि कुछ शोधकत्र्ताओं ने इसके विपरीत भी बयान दिया है, लेकिन इसी बीच सिगरेट बनाने वाली एक कंपनी ने दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस की वैक्सीन को तैयार कर लिया है। इतना ही नहीं, आपको जानकर भी हैरानी होगी कि यह वैक्सीन तंबाकू से तैयार की गई है। ये वैक्सीन कितनी कारगर है और यह किस चरण में है? इस बारे में आपको हम यहां पर पूरी जानकारी दे रहे हैं।

इम्यून सिस्टम पर करती है असर

कंपनी का दावा है कि तंबाकू के पौधों से तैयार की गई वैक्सीन इम्यून सिस्टम पर सीधे रूप से असर करती है। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर कोरोना वायरस को रोकने के लिए काम कर सकती है। इस वैक्सीन का ट्रायल कृत्रिम रूप से तैयार किए वायरस पर किया गया और उसे रोकने में मदद भी मिली, हालांकि ह्यूमन ट्रायल के लिए यह वैक्सीन कितनी असरदार साबित होगी, इस बारे में अभी कोई भी जानकारी नहीं है, लेकिन वैक्सीन बनाने वाली कंपनी का मानना है कि यह ह्यूमन ट्रायल में भी कामयाब हो सकती है। फिलहाल ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको कंपनी दुनिया में टॉप 2 सिगरेट बनाने वाली कंपनियों में गिनी जाती है।  

तंबाकू से तैयार की गई वैक्सीन

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने वाली वैक्सीन को लेकर देश-विदेश की कई संस्थाओं और बड़े-बड़े रिसर्च अनुसंधानों के इस बारे में कई बयान सामने आ चुके हैं। इसी कड़ी में आगे बढ़ते सिगरेट बनाने वाली ब्रिटिश अमरीकन टोबैको कंपनी ने दावा किया है कि उसने तंबाकू के जरिए कोरोना को खत्म करने की वैक्सीन तैयार कर ली है। कंपनी के अधिकारियों ने इस बारे में भी जानकारी दी कि अप्रैल में इसका प्री ट्रायल किया गया था जो सफल रहा है और अब वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के लिए पूरी तरीके से तैयार है।