Chu Thienkhai

छुए थ्येनखाई ने आंकड़ों से हांगकांग के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की व्याख्या की

स्थानीय समयानुसार 3 जुलाई को अमेरिका स्थित चीनी राजदूत छुए थ्येनखाई ने हांगकांग के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लेकर वीडियो भाषण दिया। इस में उन्होंने आंकड़ों से कुछ बुनियादी वास्तविकता और व्यक्तिगत विचार साझा किये।

छुए थ्येनखाई ने नंबर एक से नौ तक इस कानून की व्याख्या की। सब से पहले उन्होंने एक व दो की चर्चा की, यानी एक देश दो व्यवस्थाएं हैं। उन के अनुसार एक देश दो व्यवस्थाएं निरंतर रूप से हांगकांग का शासन करने की बुनियादी नीति-नियम है। इस 

कानून की स्थापना का मील का पत्थर जैसा महत्व होता है, जो एक देश दो व्यवस्थाओं की गारंटी करेगा।

नंबर तीन का मतलब है 30 लाख हांगकांग नागरिक। हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के समर्थन संयुक्त मोर्चे ने मई में हस्ताक्षर गतिविधि आयोजित की। केवल आठ दिनों में 30 लाख हांगकांग नागरिकों ने हस्ताक्षर करके इस कानून का समर्थन किया। 

नंबर चार का मतलब है इस कानून में चार उपराधों व संबंधित सज़ा को निश्चित किया गया। उन में देश को विभाजित करने का अपराध, राज्य सत्ता का तोड़फोड़ करने का अपराध, आतंकवादी कार्रवाई करने का अपराध, विदेशी शक्ति से जोड़कर देश की सुरक्षा पर हानि पहुंचाने का अपराध शामिल हुए हैं।

नंबर पांच का मतलब यह है कि हांगकांग में पहले की पूंजीवादी व्यवस्था और जीवन बिताने का तरीका 50 वर्षों तक नहीं बदलेगा।

नंबर छह का मतलब यह है कि इस कानून में कुल छै अध्याय व 66 धाराएं हैं। लोगों को व्यापक रूप से इसे पढ़ते हुए अध्ययन करना चाहिये। ताकि गलतफहमी पैदा न हो।

नंबर सात व आठ का मतलब है 70 लाख हांगकांग नागरिक और हांगकांग में स्थित 80 हजार अमेरिकी नागरिक। यह कानून न सिर्फ़ हांगकांग वासियों के लिये बल्कि हांगकांग में रहने वाले अमेरिकी नागरकों के शांतिपूर्ण जीवन के लिये भी लाभदायक होगा।

नंबर नौ चीनी संस्कृति में दीर्घकाल का मतलब होता है। विश्वास है कि इस बार स्थापित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून हांगकांग की स्थाई शांति व दीर्घकालीन समृद्धि व स्थिरता को सुनिश्चित कर सकेगा।
(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)