Chu Yuan

ड्रैगन बोट फेस्टिवल में चीनी लोग देशभक्त कवि छ्यू युआन की याद करते हैं

चीन में इस साल 25 जून को ड्रैगन बोट फेस्टिवल है। इस उत्सव में चीनी लोग प्रसिद्ध देशभक्त कवि छ्यू युआन को याद करते हैं। छ्यू युआन का जन्म ईसा पूर्व 340 साल में हुआ और निधन ईसा पूर्व 278 साल में हुआ था। वो चीन के छू राजवंश में मशहूर कवि थे। छ्यू युआन बचपन में अच्छी तरह से शिक्षित थे, जानकार थे और महत्त्वाकांक्षी भी थे। युवावस्था में छ्यू युआन काफी उच्च अधिकारी बने, लेकिन कुलीनों द्वारा झूठा आरोप लगाए जाने की वजह से वो निर्वासित हुए। जब उन्होंने सुना कि छू राजवंश का खात्मा हो गया है, तब वो नदी में कूद गए और अपने देश के लिए शहीद हो गए थे।

कहा जाता है कि छ्यू युआन का निधन होने के बाद नागरिकों को बड़ा दुःख हुआ। नागरिक श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए नदी के किनारे गए। मछुआरों ने छ्यू युआन के शव को नदी से बाहर निकालने की कोशिश की। एक मछुआरा चावल के गोले और अंडे को नदी में फेंकने लगा। उसने कहा कि मछलियां चावल और अंडे खाने के बाद छ्यू युआन के शव को नहीं खाएंगी। अन्य लोगों ने भी उसका अनुसरण किया। चावल के गोले को अच्छे से संरक्षित करने के लिए लोगों ने पत्ते और रंगीन रस्सी से इसे बांध लिया और धीरे धीरे त्सोंग-त्स बन गया। उसके बाद चीनी पंचांग के अनुसार हर मई माह के पांचवें तारीख को लोग देशभक्त कवि छ्यू युआन को याद करने के लिए ड्रैगन बोट प्रतिस्पर्धा करते हैं और त्सोंग-त्स खाते हैं।

छ्यू युआन देश की चिंता करते थे, नागरिकों से प्यार करते थे और साहस के साथ सच्चाई की खोज करते थे। उनकी भावना हजारों वर्षों बाद लोगों को आकर्षित करती है। वर्ष 1953 में छ्यू युआन के निधन की 2230 वर्षगांठ के मौके पर विश्व शांति परिषद ने छ्यू युआन को उसी साल दुनिया के चार सांस्कृतिक व्यक्तियों में से एक चुना। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कई बार छ्यू युआन की चर्चा की और छ्यू युआन की कविता से अपने विचारों पर प्रकाश डाला। अगर युद्ध के समय देशभक्ति देश के लिए शहीद होने से प्रतिबिंबित होती है, तो शांतिपूर्ण युग में देशभक्ति यह है कि जब भी जरूरत हो, तो हर समय योगदान करने के लिए तैयार रहें।
(साभार---चाइना मीडिय ग्रुप, पेइचिंग)