china

चीनी विदेश मंत्री ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री से की फ़ोन पर बात

7 अप्रैल को चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री अब्दुल मुमेन के साथ फोन पर बातचीत की। इस मौके पर वांग यी ने कहा कि चीन और बांग्लादेश दोनों मैत्रीपूर्ण पड़ोसी देश हैं। दोनों एक दूसरे को समझते हैं और एक दूसरे का समर्थन करते हैं। चीनी में महामारी के मुकाबले में बांग्लादेश सरकार ने चीन को सद्भावना प्रकट की और समर्थन भी दिया। हाल में महामारी विश्व के अनेक स्थलों में फैल रही है। बांग्लादेश में पुष्ट मामलों की संख्या में बढ़ोतरी आयी है। चीन हमेशा दक्षिण एशियाई क्षेत्र की महामारी की स्थिति पर कड़ी नजर रखता है। चीन का सुझाव है कि बांग्लादेश सरकार रोकथाम को मजबूत करेगी, ताकि महामारी के फैलाव से बचा जा सके।

वांग यी ने कहा कि चीन हमेशा मानव साझे भाग्य वाले समुदाय की विचारधारा अपनाता है। चीन ने समय पर बांग्लादेश को कुछ चिकित्सा सामग्री दी और चीनी उद्यमों के बांग्लादेश का समर्थन करने का प्रोत्साहन भी किया। चीन महामारी के विकास को मद्देनजर बांग्लादेश को और अधिक सहायता देने को तैयार है। साथ ही चीन बांग्लादेश को महामारी की रोकथाम की सूचना व अनुभवों का साझा करेगा, बांग्लादेश को चिकित्सा कर्मियों का दल भी भेजेगा। एक जिम्मेदार देश होने के नाते, चीन बांग्लादेश समेत पड़ोसी देशों के साथ खड़ेगा, हाथ मिलाकर महामारी से संघर्ष करेगा। 

ताकि विश्व अर्थतंत्र पर महामारी के झटके को कम किया जा सके, सामान्य अंतर्राष्ट्रीय उद्योग के सहयोग की रक्षा करे और क्षेत्रीय व विश्व जनता की सुरक्षा व कल्याण की रक्षा करे। चीन को विश्वास है कि प्रधानमंत्री शेख हसीना के नेतृत्व में बांग्लादेश सरकार और जनता अवश्य ही महामारी के मुकाबले में विजय पा सकेगी। इस दौरान चीन-बांग्लादेश मैत्री भी उन्नत की जा सकेगी। चीन आशा करता है कि बांग्लादेश सरकार बांग्लादेश में चीनी नागरिकों को आवश्यक सहायता दे सकेगी और उन की सुरक्षा व स्वास्थ्य को सुनिश्चित करेगी। 

मुमेन ने कहा कि बांग्लादेश चीन के महामारी रोकथाम कार्य में प्राप्त उल्लेखनीय उपलब्धियों की बड़ी सराहना करता है। चीन के प्रदर्शन ने विश्व के विभिन्न देशों के लिए मिसाल स्थापित की है। बांग्लादेश चीन द्वारा दी गयी सहायता की प्रशंसा करता है। आशा है कि भविष्य में भी चीन का समर्थन मिल सकेगा। इस कठिन वक्त पर चीन द्वारा बांग्लादेश को दिये गये मूल्यवान समर्थन से फिर एक बार साबित हुआ है कि चीन बांग्लादेश का सब से विश्वसनीय मित्र और साझेदार है। 
(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)